थमी सोशल मीडिया की दुनिया, व्हाट्सएप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम सब बंद, यूज़र्स परेशान

Highlights; WhatsApp Down|Instagram Down|Facebook Down|मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) ने सोमवार शाम को अचानक काम करना बंद कर दिया।

रात के 9:07 बजे के बाद न तो व्हाट्सएप्प पर कोई मैसेज भेज पा रहा था, न ही रिसीव कर पा रहा था. इसके साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी काम करना बंद कर दिया. हालांकि, इस दौरान ट्विटर (Twitter) सामान्य रूप से चल रहा था.

फेसबुक, व्हाट्‌सएप और इंस्टाग्राम की सेवा एक साथ पूरे देश और दुनिया में ठप होने के बाद मार्क जुकरबर्ग और व्हाट्सएप्प ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. सोशल मैसेजिंग साइट के ठप पड़ने के बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लोगों ने अपने अनुभव शेयर करने शुरू कर दिये. वहीं, फेसबुक खोलने पर एक मैसेज आ रहा है- ‘सॉरी, कुछ गड़बड़ है, हम इस पर काम कर रहे हैं और हम जल्द से जल्द इसे ठीक कर लेंगे.

यूजर्स ने बताया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम को खोलने पर बफरिंग हो रही है. यदि किसी को व्हाट्सएप्प पर मैसेज भेजते हैं, तो यह डिलीवर नहीं हो रहा है. बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी की वजह से व्हाट्सएप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन हो गये हैं. इसके बाद ही ट्विटर पर #whatsappdown, #instagramdown ट्रेंड करने लगा.

कुछ लोगों ने ट्विटर पर श्रेष्ठ बताना भी शुरू कर दिया. एक यूजर ने कहा कि Whatsapp, Facebook और Instagram फिर से डाउन है. दुनिया भर के लोग अब ट्विटर पर आ रहे हैं, क्योंकि #whatsappdown #whatsapp #instagramdown.

भारत में कम से कम 41 करोड़ लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं, जबकि 53 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सएप और करीब 21 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं. इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स का स्वामित्व फेसबुक के पास है. तत्काल मैसेज भेजने या फोटो शेयर करने और सोशल नेटवर्किंग के मामले में भारत के मार्केट पर इन मैसेजिंग एप्स का कब्जा है.

व्हाट्सएप्प ने किया ट्वीट- जल्द दूर होगी परेशानी

व्हाट्सएप्प ने भी ट्विटर के जरिये यूजर्स से कहा है कि परेशानी जल्दी ही दूर हो जायेगी. व्हाट्सएप्प ने लिखा- हमें मालूम है कि व्हाट्एसप के यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने में परेशानी आ रही है. हम इसे ठीक करने में लगे हुए हैं. बहुत जल्द हम इसे ठीक कर लेंगे. धैर्य बनाये रखने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद.

error: Content is protected !!