कुत्ते भोंकने पर भिड़े दलित और ठाकुर; अम्बेडकर की मूर्ति तोड़ी कई हुए जख्मी

अलीगढ़ में एक कुत्ते के भौंकने पर विवाद इतना बढ़ गया कि गांव में संघर्ष हो गया। पथराव और फायरिंग में कई लोग जख्मी हुए हैं। इस बीच गांव में आंबेडकर प्रतिमा को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। तनाव बढ़ने के बाद गांव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीएसी को भी तैनात किया गया है।

मामला इगलास विधानसभा क्षेत्र के लोधा थाना इलाके के बड़ौला हाजी गांव का है। यहां कुत्ते के विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। आरोप है कि एक पक्ष के लोगों ने दलित समुदाय के लोगों से पहले मारपीट की। इसके बाद गांव में मौजूद आंबेडकर की मूर्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया। विवाद ने तूल पकड़ लिया और दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। झड़प में दलित समाज के कई लोग घायल हुए हैं। गांव मे तनाव को देखते हुए कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। फिलहाल गांव में तनाव के हालात को देखते हुए पीएसी भी तैनात कर दी गई है। गांव में तत्काल एसडीएम और सीओ समेत तमाम पुलिस फोर्स पहुंच गई।

मामले में दोनों ही पक्षों की तरफ से तहरीर दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। दरअसल लोधा क्षेत्र के गांव बडोला हाजी में दलित पक्ष का एक किशोर वीरू अपने खेत की तरफ जा रहा था। इसी दौरान ठाकुर पक्ष का एक युवक गौरव अपने कुत्ते को टहला रहा था। वीरू ने गौरव से कुत्ते को अलग करने के लिए कहा। आरोप है कि इस पर गौरव ने वीरू से गाली-गलौच की। इस बात पर वीरू अपने घर आया और उसने अपनी मां को बताया।

वीरू की मां ठाकुर पक्ष के गौरव के घर पर गई और उसने इस बात की शिकायत की। आरोप है कि इसके बाद ठाकुर पक्ष के लोग करीब 10 गाड़ियों पर सवार होकर पहुंचे और दलित समुदाय के घर पर तोड़फोड़ की। झगड़ा इतना बढ़ा कि दोनों ही तरफ से पथराव हो गया। आरोप है कि ठाकुर पक्ष के लोगों ने गांव में मौजूद आंबेडकर की मूर्ति को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

उधर ठाकुर पक्ष ने भी दलित पक्ष पर मारपीट और पथराव करने का आरोप लगाया है। गांव में आंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त होने के बाद उपजे तनाव के हालात को देखते हुए तत्काल मौके पर एसडीएम कोल, पुलिस क्षेत्राधिकारी गभाना पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। एसडीएम अनीता यादव ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि बच्चों में आपस में मारपीट हो गई थी। एक पक्ष अभी बता रहा था कि वह खेत में जा रहे थे और इसी बात से लेकर आपस में बहस हुई थी। बाद में दोनों पक्षों में झगड़ा बढ़ गया। उसके बाद यह सूचना दी गई कि आंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी है।

तनाव की स्थिति को देखते हुए यहां पर फोर्स आ गया है। तहरीर में भी उन्होंने ही लिखकर दिया है कि हमारे बच्चों के बीच झगड़ा हुआ था। गांव में मूर्ति क्षतिग्रस्त हुई है। घटनास्थल पर मौजूद एसडीएम कोल और सीओ से बीएसपी जिलाध्यक्ष रतनदीप सिंह ने बाबा साहब आंबेडकर की नई प्रतिमा लगाने की मांग की। इसके अलावा आरोपियों की गिरफ्तारी और एनएसए के तहत कार्रवाई की मांग जिला प्रशासन से की गई है। पुलिस क्षेत्राधिकारी कर्मवीर सिंह का कहना है कि लोधा थाना क्षेत्र के गांव बड़ौला हाजी में बच्चों में विवाद हुआ था। मूर्ति क्षतिग्रस्त हुई है और मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!