12वीं की परीक्षा: राज्य आज केंद्र सरकार को देंगे अपने सुझाव 

12वीं कक्षा की बोर्ड और पेशेवर प्रवेश परीक्षाओं को लेकर राज्य मंगलवार को अपने सुझाव देंगे। राज्यों से मिले सुझावों के आधार बुधवार को इन सभी को मिलाकर रिपोर्ट बनेगी। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मंत्रियों वाली कमेटी इस पर मंथन और राय देगी। फैसला लेने से पहले स्वास्थ्य और शिक्षा विशेषज्ञ की राय भी उसमें शामिल  की जाएगी। परीक्षाओं पर आखिरी फैसला लेने से पहले पीएमओ को भी जानकारी दी जाएगी। क्योंकि 23 मई की उच्चस्तरीय बैठक पीएम के दिशा-निर्देश पर ही राज्यों के साथ उच्चस्तरीय बैठक आयोजित हुई थी। 

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई बोर्ड को मंगलवार को राज्यों से मिलने वाले लिखित सुझाव का इंतजार है। इन सबको मिलाकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार होगी। इसमें राज्य, छात्र, स्कूल और परीक्षा केंद्र की संख्या भी रहेगी। इस रिपोर्ट को बनाने के दौरान कोरोना संक्रमण दर का भी आकलन किया जाएगा। विस्तृत रिपोर्ट तैयार होने के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं की अध्यक्षता में रविवार को आयोजित बैठक वाले चारों कैबिनेट मंत्री इस पर मंथन करेंगे। इसमें रविवार को राज्यों के सुझावों और रिपोर्ट पर मंथन होगा। सभी की सहमति के बाद उसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी दी जाएगी। 

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अंतिम निर्णय व्यापक विमर्श की प्रक्रिया पर आधारित होगा और इस दौरान वर्तमान परिस्थितियों और छात्रों के भविष्य को देखते हुए सबसे अच्छा विकल्प अपनाया जाएगा। 

error: Content is protected !!