Treading News

Captain Monica Khanna: स्पाइसजेट विमान SG-723 में लगी आग, कैप्टन मोनिका खन्ना ने बचाई 185 लोगों की जान

पटना: बिहार के पटना एयरपोर्ट पर रविवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. दरअसल, पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले स्पाइसजेट विमान SG-723 (SpiceJet Boeing 723) में अचानक आग लग गई. आनन-फानन में विमान की एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग (SpiceJet on emergency landing in Patna) कराई गई. बताया जा रहा है कि जिस समय विमान में आग लगी, उसमें 185 यात्री सवार थे.

पायलट की सूझ-बूझ से टला बड़ा हादसा: इस बीच, 185 यात्रियों वाली पटना से दिल्ली के लिए रवाना हुई स्पाइसजेट फ्लाइट के पायलटों ने रविवार को अपनी सूझ-बूझ का परिचय दिया जो तारीफ के काबिल है. यदि समय पर पायलट ने फैसला नहीं लिया होता तो शायद ही एक भी यात्री सलामत नहीं बचता. इसके लिए सोमवार को स्पाइसजेट ने अपने पायलटों की सराहना की है और कहा है कि ‘एयलाइंस को इनपर पूरा भरोसा है. और आप भी उन पर विश्वास करें क्योंकि वे अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं.’

स्पाइसजेट ने अपने पायलटों पर जताया गर्व: स्पाइसजेट पायलटों का नेतृत्व कर रहे कैप्टन गुरुचरण अरोड़ा ने बताया, “मैं सभी यात्रियों से स्पाइसजेट पायलटों पर विश्वास करने की अपील करता हूं. वे सभी अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं. जिस तरह से स्पाइसजेट के पायलटों ने पटना में स्थिति को संभाला, यह अच्छी तरह से प्रशिक्षत थे और यह हमारे लिए गर्व की बात है. स्पाइसजेट के पास किसी भी घटना से शांतिपूर्वक निपटने के लिए सक्षम और प्रशिक्षित पायलट हैं और इसके लिए सभी यात्रियों को उन पर गर्व होना चाहिए.”

विमान में 185 यात्री थे सवार: स्पाइसजेट बोइंग 723 में लगभग 185 यात्रियों के साथ दिल्ली जाने वाली उड़ान इंजन में आग लगने की सूचना के बाद रविवार दोपहर को आपातकालीन लैंडिंग करने के बाद सुरक्षित पटना लौट आई. एयरलाइन के अनुसार, आग एक पक्षी की चपेट में आने के कारण लगी, जिसके बाद इंजन में आग लगने की सूचना मिली. स्पाइसजेट ने घटना के बाद पटना हवाईअड्डे पर सिंगल इंजन के साथ सुरक्षित लैंडिंग करने के लिए अपनी पायलट मोनिका खन्ना और अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया की प्रशंसा की.

”कप्तान मोनिका खन्ना और प्रथम अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया ने घटना के दौरान खुद को अच्छी तरह से संचालित किया. वे पूरे समय शांत रहे और विमान को अच्छी तरह से संभाला. जब विमान उतरा, तो केवल एक इंजन काम कर रहा था. इंजीनियरों ने घटना के बाद विमान का निरीक्षण किया. जिसके बाद पुष्टि हुई, कि पक्षी के टकराने से पंखे का ब्लेड और इंजन क्षतिग्रस्त हो गया था. डीजीसीए आगे की जांच करेगा. दोनों अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर गर्व है.” – कैप्टन गुरुचरण अरोड़ा

कैप्टन गुरुचरण अरोड़ा ने बताया कि फिलहाल, दोनों पायलट उस जांच में शामिल हो गए हैं, जो डीजीसीए द्वारा और आंतरिक रूप से स्पाइसजेट द्वारा की जा रही है. इस बीच, उन्हें कंपनी के मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार कुछ दिनों के लिए उड़ान संचालन के लिए तैनात नहीं किया जाएगा.

स्पाइसजेट विमान के इंजन में आग लगी: बता दें कि फ्लाइट के लेफ्ट विंग में आग लगने के बाद स्पाइसजेट के विमान को पटना में इमरजेंसी लैंडिंग (emergency landing at the Bihta Airforce Station) करनी पड़ी. पटना के जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह ने कहा, “विमान के बाएं पंख पर आग की लपटें देखी गईं. जिसके बाद विमा की तुरंत लैंडिंग कराई गई. लैंडिंग के बाद पाया गया कि विमान के ब्लेड मुड़े हुए थे. फुलवारी शरीफ के लोगों ने आग की लपटों को देखा और हवाई अड्डे के अधिकारियों को सतर्क किया. आग लगने का कारण एक संदिग्ध तकनीकी खराबी थी और इंजीनियरिंग टीम आगे की जांच कर रही थी.”

विमान हादसा- क्या हुआ था?: बता दें कि पटना से दिल्‍ली जा रही स्‍पाइस जेट की फ्लाइट की जयप्रकाश नारायण अंतराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (Jaiprakash Narayan International Airport) पर इमरजेंसी लैंड‍िंग (Emergency Landing in Patna Airport) कराई गई. घटना रविवार को दोपहर 12 बजे के आसपास की है. वि‍मान के उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इंजन में आग लग गई. जिस वक्‍त विमान में आग लगी थी, उस समय विमान कम ऊंचाई पर उड़ान भर रही थी. बताया जाता है कि पटना एयरपोर्ट के अधिकारियों को विमान में आग लगने की जानकारी सबसे पहले फुलवारीशरीफ के एक युवक ने दी. इसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. विमान में कुल 185 यात्री सवार थे. विमान के ब्लेड में जब चिंगारी उठ रही थी उसी दौरान विमान में सवार एक यात्री ने इसका वीडियो अपने फोन से बना लिया.

Comments: