संजय दत्त बने यूएई का गोल्डन वीजा पाने वाले पहले एक्टर, इन खास लोगों को होता है हासिल


Rana Karan Singh


बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त हाल ही में कैंसर से जिंदगी की जंग जीतकर काम पर वापस लौटे हैं। उनका परिवार ज्यादातर समय दुबई में रहता है। खबर आई है कि संजय दत्त को संयुक्त अरब अमीरात का गोल्डन वीजा दिया गया है। यह वीजा पाने वाली संजय पहले बॉलीवुड एक्टर बन चुके हैं। इस जानकारी को फैंस के साथ शेयर करते हुए संजय दत्त ने अपनी तस्वीरें शेयर की हैं। जिनके साथ उन्होंने लिखा, ‘@GDRFADUBAI के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद अहमद अल मर्री की मौजूदगी में यूएई के लिए गोल्डन वीजा पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’ उन्होंने फ्लाईडुबा के हमद ओबैदल्ला को भी उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

बता दें कि संजय दत्त पहले भारतीय मुख्यधारा के अभिनेता हैं जिन्हें यूएई का गोल्डन वीजा मिला है। यूएई सरकार ने 2019 में लंबी अवधि के निवास वीजा के लिए एक नई प्रणाली लागू की थी, जिससे विदेशियों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना यूएई में रहने, काम करने और पढ़ाई करने में सक्षम बनाया गया। ये गोल्डन वीजा 5 या 10 साल के लिए जारी किए जाते हैं और स्वचालित रूप से रिन्यू हो जाते हैं।

ये है गोल्डन वीजा मिलने वाले प्रोफेशनंस की लिस्ट

नीचे उन प्रोफेशन की लिस्ट दी गई है जो 10 साल के गोल्डन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  1. पीएचडी डिग्री धारक: कानून के तहत, पीएचडी डिग्री रखने वाले पेशेवरों को गोल्डन वीजा दिया जाएगा। व्यक्ति के पास दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में से एक से पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए।
  2. डॉक्टर: , शेख मोहम्मद ने कहा डॉक्टरों को 10 साल का वीजा प्राप्त करने की अनुमति है। इससे देश को महामारी से बेहतर तरीके से निपटने और देश में चिकित्सा पेशेवरों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी। वायरल महामारी विज्ञान में विशेषज्ञता वाले डॉक्टरों को गोल्डन वीजा से सम्मानित किया जाएगा।
  3. इंजीनियर्स: इस विशेष क्षेत्र में प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रोग्रामिंग, इलेक्ट्रिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, एआई और बिग डेटा के क्षेत्र के सभी इंजीनियर गोल्डन वीजा प्राप्त कर सकते हैं।
  4. उच्च योग्यता प्राप्त व्यक्ति: संयुक्त अरब अमीरात उच्च योग्यता प्राप्त व्यक्तियों को 10 साल का वीजा भी प्रदान करता है, जिन्होंने अनुमोदित विश्वविद्यालयों से 3.8 या अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
  5. शोधकर्ता/वैज्ञानिक: इसमें वे शोधकर्ता और वैज्ञानिक शामिल हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। वैज्ञानिकों को अमीरात वैज्ञानिक परिषद या वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए मोहम्मद बिन राशिद पदक के धारकों द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  6. आविष्कारक: संयुक्त अरब अमीरात भी आविष्कारकों को स्वर्ण वीजा प्रदान करता है लेकिन उन्हें मूल्य का पेटेंट प्राप्त करना होगा, जो संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था में जोड़ता है। पेटेंट को अर्थव्यवस्था मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
  7. कलाकार: संस्कृति और कला के क्षेत्र में रचनात्मक व्यक्तियों को गोल्डन वीजा से सम्मानित किया जाएगा। संस्कृति और कला में रचनात्मक व्यक्तियों को संस्कृति और ज्ञान विकास मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  8. निवेशक: 10 मिलियन या इससे अधिक निवेश करने वाले विदेशी निवेशक भी गोल्डन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह निवेश किसी निवेश कोष में जमा, कंपनी की स्थापना या अचल संपत्ति या किसी अन्य रणनीतिक क्षेत्र में निवेश के रूप में हो सकता है। इस योजना के तहत कई भारतीय, पाकिस्तानी और अरब निवेशकों को गोल्डन वीजा प्रदान किया गया है।
  9. एंटरप्रेन्योर्स: इस कैटेगरी में वे लोग शामिल हैं, जिनके पास कम से कम Dh500,000 की पूंजी वाली मौजूदा प्रोजेक्ट हैं, या जिनके पास देश में एक मान्यता प्राप्त बिजनेस इन्क्यूबेटर का अप्रूवल है। उद्यमी को छह महीने के लिए बहु-प्रवेश वीजा की अनुमति है, जिसे अगले छह महीने के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है। लंबी अवधि के वीजा में पति या पत्नी और बच्चे, एक साथी और तीन अधिकारी शामिल होते हैं।
  10. उत्कृष्ट छात्र: इसमें स्नातक स्तर पर कम से कम 3.75 के विशिष्ट GPA वाले देश के भीतर और बाहर सार्वजनिक और निजी माध्यमिक विद्यालयों के विश्वविद्यालय के छात्रों में न्यूनतम 95 प्रतिशत ग्रेड वाले छात्र शामिल हैं। लंबी अवधि के वीजा में उत्कृष्ट छात्रों के परिवार शामिल हैं।

Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


Please Share this news:
error: Content is protected !!