Bharat Band: सड़क-रेल यातायात ठप, सिंघु बॉर्डर पर किसान की मौत, चेन्नई में तोड़े बैरिकेड्स

नई दिल्ली, चेन्नई, जालंधर। किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान पर देश में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। इसी बीच पता चला है कि सिुघु बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई है। हालांकि मौत कैसे हुई अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन पुलिस के मुताबिक हार्ट अटैक से किसान के प्राण गए हैं। उधर, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने कई पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ दिए है।

पुलिस के रोकने पर जब नहीं माने तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। इसके अतिरिक्त पंजाब में किसानों ने 300 से अधिक स्थानों पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग, लिंक रोड और रेलवे ट्रैक गंभीर रूप से अवरुद्ध होने से सड़क और रेल यातायात ठप हो गया है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने हड़ताल की अवधि के दौरान सरकारी और निजी कार्यालयों, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों, दुकानों, उद्योगों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आह्वान किया है।

अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य और व्यक्तिगत आपात स्थिति में शामिल लोगों सहित सभी आपातकालीन प्रतिष्ठानों और आवश्यक सेवाओं हालांकि छूट दी गई है। इस दौरान एंबुलेंस, सेना और पत्रकारों के वाहनों को आने जाने की छूट रहेगी। मोर्चा ने किसानों के लिए व्यापारियों, कर्मचारियों समेत सभी वर्गों से समर्थन का आह्वान किया है।

जालंधर, अमृतसर, होशियारपुर, गुरदासपुर और वेरका बस अड्डा चौक में जिन जगहों पर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं वहां सुबह पांच बजे से सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है। जालंधर के पीएपी चौक और जालंधर फगवाड़ा राष्ट्रीय मार्ग पर किसानों ने धरना लगा कर सड़क यातायात को रोक दिया है। जालंधर के दकोहा में किसानों ने रेलगाडिय़ों को रोक कर रेल यातयात भी रोक दिया है।

error: Content is protected !!