Gallantry Award: राष्ट्रपति ने योद्धाओं को वीर, शौर्य और कीर्ति चक्र से किया सम्मानित

Gallantry Awards 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सुबह (22 नवंबर, 2021) राष्ट्रपति भवन में आयोजित Defence Investiture Ceremony-I में वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण प्रदान किए। जो कि 2020 के लिए पुरस्कारों की पहली सूची थी।

वहीं दूसरी सूची के पुरस्‍कार आज शाम को आयोजित Defence Investiture Ceremony- II में प्रदान किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति द्वारा योद्धाओं को वीर चक्र, शौर्य चक्र और कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। इस दौरान वीरों को मरणोपरांत सम्मान भी दिया गया।

वर्ष 2018 में हुए जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के तहत 4 पैरा (विशेष बल) के लांस नायक संदीप सिंह को शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। इस ऑपरेशन में संदीप सिंह ने एक आंतकवादी को मारा था और दो अन्य आंतकियों को घायल किया था। राष्ट्रपति द्वारा उनकी पत्नी गुरप्रीत कौर ने पुरस्कार स्वीकार किया।

वर्ष 2019 में 55वीं राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही हरी सिंह ने एक आतंकवादी को मार गिराया था और अन्य को घायल करने किया था, उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी राधा बाई ने पुरस्कार स्वीकार किया।

पुलवामा हमले में पांच आतंकवादियों को मौत के घाट उतारने वाले मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। मेजर विभूति की माता ने यह पुरस्कार स्वीकार किया।

जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान A++ श्रेणी के आतंकवादियों को मारने के लिए शहीद नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया।

कोर ऑफ इंजीनियर्स के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

HOTEL FOR LEASEHotel New Nakshatra

Hotel News Nakshatra for Lease. Awesome Property with 10 Rooms, Restaurant and Parking etc at Kullu.

error: Content is protected !!