अनलॉक के बाद दिल्ली की हवा में प्रदूषण स्तर फिर बढ़ा, अगले दो सप्ताह में स्थिति सुधरने की आस

दिल्ली अनलाक हुई तो हवा लाक होने लगी। प्रदूषण मुक्त हवा फिर से प्रदूषित होनी शुरू हो गई है। आलम यह है कि पिछले 15 दिनों से एनसीआर में सभी शहरों की जो हवा मध्यम श्रेणी में चल रही थी, सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ते ही खराब श्रेणी में पहुंच गई। सोमवार को पहले दिन इसमें थोड़ी वृद्धि हुई जबकि मंगलवार को दूसरे दिन ज्यादा वृद्धि देखने को मिली। अभी अगले एक दो दिन इस श्रेणी में सुधार होने की संभावना भी नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स मंगलवार को 205 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 242, गाजियाबाद का 228, ग्रेटर नोएडा का 245, गुरुग्राम का 155 और नोएडा का 223 दर्ज किया गया।

गुरुग्राम का एयर इंडेक्स मध्यम जबकि अन्य सभी जगह का खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। शाम छह बजे दिल्ली का पीएम 2.5 जहां 69 वहीं पीएम 10 की मात्रा 244 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई।

पीछे मुड़कर देखें तो इससे पहले 23 मई को हवा खराब श्रेणी में पहुंची थी और दिल्ली का एयर इंडेक्स 237 दर्ज किया गया था। इसके बाद से यह लगातार मध्यम श्रेणी में चल रही थी। एयर इंडेक्स भी 200 से नीचे ही था। लेकिन सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ने और हवा में इनका धुआं फैलने से हवा में भी प्रदूषण फैलने लगा।

सफर इंडिया कहना है कि अगले दो दिन हवा की रफ्तार तो ठीक रहेगी लेकिन स्थानीय कारकों से प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहेगा। पूर्वानुमान है कि कहीं यह मध्यम तो कहीं खराब श्रेणी में दर्ज किया जा सकता है।


Please Share this news:
error: Content is protected !!