प्रधानमंत्री मोदी नए साल में देने जा रहे गरीब लोगों को नई सौगातें

नए साल के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए घर की सौगात देने जा रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह 11 बजे छह राज्यों में ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ (एलएचपी) का शिलान्यास करेंगे। बता दें कि एलएचपी के तहत केंद्र सरकार छह शहरों- इंदौर, चेन्नै, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से अधिक मकानों का निर्माण करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार रात ट्वीट करके इसकी दी। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा, ‘2021 नववर्ष के प्रथम दिन, मैं भारत के शहरी परिदृश्य को बदलने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम में शिरकत करूंगा। लाइट हाउट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखूंगा। इसके साथ ही पीएमएवाई और आशा इंडिया पुरस्कार भी वितरित करूंगा।’

दरअसल हरित निर्माण तकनीक का उपयोग कर शहरी गरीबों को छत मुहैया करने संबंधी एलएचपी प्रोजेक्ट के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए मकान बनाए जा रहे हैं। इसके तहत शहरी गरीबों (ईडब्ल्यूएस) को सिर्फ पौने पांच लाख रुपये में 415 वर्ग फीट के फ्लैट सौंपे जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, घरों की कीमत 12.59 लाख रुपये है, जिसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। बाकी 4.76 लाख रुपये लाभार्थियों को देने होंगे। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अनुसार होगा।

लाइट हाउस प्रॉजेक्ट की खासियत
34.50 वर्ग मीटर होगा कारपेट एरिया
14 मंजिला होगा टावर
1,040 फ्लैट बनाए जाएंगे
415 वर्ग फुट के होंगे फ्लैट

एक साल में पूरा होगा निर्माण
लखनऊ में प्रोजेक्ट को लेकर यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रॉजेक्ट का क्रियान्वयन शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना में किया जा रहा है। नई तकनीक के प्रयोग के कारण निर्माण कार्य करीब एक साल में पूरा हो सकेगा। प्री फैब्रिकेटेड चीजों के प्रयोग से निर्माण ज्यादा टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होगा।

Please Share this news:
error: Content is protected !!