स्वास्थ्य विभाग की टीम देखकर पूरा गांव भाग खड़ा हुआ, कई ने सरयू नदी में छलांग लगा दी; कहा- वैक्सीन लगवाई तो मर जाएंगे

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले से हैरान कर देने वाली खबर आई है। यहां सरयू नदी के किनारे बसे सिसौड़ा गांव के कुछ लोग वैक्सीनेशन के डर से नदी में कूद गए। कई लोग गांव छोड़कर ही भाग गए। घटना शनिवार की है, जब स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां वैक्सीनेशन करने पहुंची थी। प्रशासन और पुलिस के अफसरों ने लोगों को समझाया। तब जाकर नदी में कूदे लोग बाहर आए। करीब 8 घंटे की मशक्कत के बाद गांव के कुल 18 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

लोगों ने कहा- वैक्सीन लगवाएंगे तो मर जाएंगे
गांव की आशा बहू सरिता बताती हैं कि स्वास्थ्य विभाग की टीम देखकर एक साथ कई लोग गांव से भागकर सरयू नदी के किनारे पहुंच गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम जब सरयू किनारे पहुंची, तो कई लोग नदी में ही कूद गए। बाहर निकलने पर लोगों ने कहा कि अगर वो वैक्सीन लगवाएंगे तो मर जाएंगे। इसलिए उन्हें वैक्सीन न लगाई जाए।

बाराबंकी से 70 किमी दूर है सिसौड़ा गांव
बाराबंकी जिला मुख्यालय से ये गांव 70 किलोमीटर दूर है। 1500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में शिक्षा की काफी कमी है। ज्यादातर लोग अशिक्षित हैं। यही कारण है कि शनिवार को जब स्वास्थ्य विभाग की टीम वैक्सीनेशन करने पहुंची तो लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जिनसे बात करते वो भागने लगते।

SDM पहुंचे तब जाकर लोग बाहर निकले

ग्रामीणों को नदी में छलांग मारता देख स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घबरा गए। वो ग्रामीणों को नदी से बाहर आने के लिए मनाने लगे, लेकिन कोई बाहर नहीं निकला। सूचना SDM रामनगर राजीव शुक्ल और नोडल अधिकारी राहुल त्रिपाठी को दी गई।

मौके पर पहुंचे दोनों अफसरों ने लोगों को माइक लेकर समझाया तब जाकर लोग बाहर निकले। SDM का कहना है कि गांव में साक्षरता की कमी है। इसलिए लोग वैक्सीन लगवाना नहीं चाहते। फिर भी लोगों को समझाकर हमने 18 लोगों को वैक्सीन लगाई है। बाकियों को भी समझाने की कोशिश जारी है।

error: Content is protected !!