कुनिहार के धैणा वार्ड में लोगों ने दूसरे चरण के पंचायत चुनाव का किया बहिष्कार

सोलन : अर्की, कुनिहार ब्लॉक की ग्राम पंचायत शहरोल के वार्ड धैणा के लोगों ने मंगलवार को दूसरे चरण के पंचायत चुनाव का बहिष्कार कर दिया। इसके चलते धैणा वार्ड से मतदान पेटी खाली ही रही। ग्राम सुधार सभा धैणा के प्रधान कुलदीप शर्मा व सचिव परमानंद शर्मा ने कहा कि उन्होंने चुनाव बहिष्कार की जानकारी पहले ही प्रशासन को पहले ही दे दी थी। उन्होंने कहा कि उनका चुनाव का बहिष्कार करने का कारण सरकार व विभाग द्वारा उनकी मांग पर धैणा पंचायत का गठन न करना है।

उन्होंने कहा कि पंजपीपलू स्थित धैणा को नई पंचायत न बनाए जाने को लेकर लोगों ने सरकार व विभाग पर अपना रोष भी प्रकट किया। परमानंद ने कहा कि नई पंचायत के गठन को लेकर सभी दस्तावेज विभाग के समक्ष जमा किए गए थे। जिनमें अनापत्ति प्रमाण पत्र, पंचायत प्रस्ताव की प्रति व अन्य आवश्यक दस्तावेज समय से पूर्व निदेशक पंचायती राज विभाग के पास जमा करवाये गए थे। इसके बावजूद भी नई पंचायत का गठन न करना दुःखद है। उन्होंने कहा कि क्षेत्राफल अनापत्ति प्रमाणपत्र के बाद भी उनके क्षेत्र के साथ भेदभाव किया गया है।

शहरोल पंचायत में 937 मतदाता है, जिनमें धैणा वार्ड के 111 लोग है। धैणा वार्ड के लोग काफी समय से नई पंचायत के गठन को लेकर सरकार से मांग कर रहे थे। धैणा के नाम से बनने वाली नई पंचायत में बड़ोग पंचायत से 9, बलेरा पंचायत से 5 व शहरोल पंचायत से 2 गांव शामिल होने थे।

इस बारे चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर व विकास खंड अधिकारी कुनिहार कंवर तन्मय ने कहा कि आज शहरोल पंचायत के धैणा वार्ड में जीरो प्रतिशत मतदान हुआ। लोगों ने नायब तहसीलदार को अपनी मांगों लेकर ज्ञापन दिया है, जिसमें नई पंचायत गठन व पंचायत मुख्यालय अधिक दूर होने की बात कही गई है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!