यूके में दहशत फैलाने वाले वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, क्या आने वाली है तीसरी लहर

यूके में दहशत फैलाने वाले कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है. INSACOG जीनोमिक नेटवर्क मॉनिटरिंग कोविड वैरिएंट के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के एक नए वैरिएंट (AY.4.2) ने यूरोप में दहशत पैदा कर दी है. ये डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है.

भारत में भी ये मौजूद है, लेकिन कम संख्या में. इस वैरिएंट को यूके, रूस और पिछले सप्ताह इज़राइल में कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि का कारण माना जा रहा है. इस वजह से रूस के मास्को में अगले हफ्ते से लॉकडाउन शुरू होगा.

हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि AY.4.2 से संबंधित निष्कर्षों में अभी भी उच्च स्तर की अनिश्चितता है, और अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस वैरिएंट से बीमारी तेजी से फैलती है या जल्दी मौत होती है. 21 अक्टूबर को, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने कहा कि उसके डेटाबेस में अब तक AY.4.2 के 10 से कम मामले दर्ज हैं, लेकिन यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने VUI-21OCT-01 के 15,120 मामले पाए हैं. VUI-21OCT-01 ही AY.4.2 का दूसरा नाम है. इसके बारे में पहली बार जुलाई में पता चला था.

जल्द जारी होगी AY.4.2 की सही संख्या – अनुराग अग्रवाल

इसको लेकर दिल्ली के CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल ने कहा कि “AY.4.2 संशोधित परिभाषा के आधार पर भारत में मौजूद है, लेकिन बहुत कम संख्या में, 0.1% से कम. बता दें कि, IGIB INSACOG जीनोमिक निगरानी अभ्यास में शामिल मुख्य प्रयोगशालाओं में से एक है.

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आगे के विवरण और भारत में AY.4.2 की सही संख्या जल्द ही उपलब्ध होगी. AY.4.2 डेल्टा वैरिएंट के ही परिवार से निकला है, जिसे अब तक लाखों लोगों को प्रभावित करने वाला सबसे खतरनाक रूप माना जाता रहा है.

इस वर्ष की शुरुआत से ही जीनोम अनुक्रमण का उपयोग करते हुए डेल्टा का बारीकी से अध्ययन किया गया है और इसकी जनजाति AY.39 तक फैली हुई है. वंश AY.4 को पिछले तीन महीनों में भारत सहित कई महाद्वीपों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला माना जाता था, जब तक कि यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में AY.4.2 के प्रसार की घोषणा नहीं की.

यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने AY.4.2 को “जांच के तहत संस्करण” के रूप में नामित किया है, जो डेल्टा की तुलना में मामूली रूप से मामले तेजी से बढ़ा रहा है.

HOTEL FOR LEASEHotel New Nakshatra

Hotel News Nakshatra for Lease. Awesome Property with 10 Rooms, Restaurant and Parking etc at Kullu.

error: Content is protected !!