योगी के गोरखपुर में मकान पर फरहा दिया पाकिस्तानी झंडा, चार के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज

गोरखपुर. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर में चौरी चौरा थाना क्षेत्र की नगर पंचायत में एक मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति के घर पर पाकिस्तान का झंडा लगा होने की बात सामने आई है.

जैसे ही इसकी सूचना हिन्दूवादी संग़ठनों को लगी, आक्रोशित भीड़ उसके घर पहुंच गई. इससे तनाव फैल गया. कुछ लोगों ने इस घर पर पत्थर भी फेंके. सूचना के बाद मौके पर पहुंची चौरी-चौरा और झगहा थाने की फोर्स ने घण्टों मशक्कत कर भीड़ को वहां से हटाया.

प्राप्त जानकारी के अनुसार शालिम नाम के एक शख्स के घर की छत पर इस्लाम के प्रतीकों वाला और पाकिस्तान के झंडे से मिलता जुलता एक झण्डा लगा था, लेकिन हिन्दू नेताओं ने उसे पाकिस्तान का झंडा बताया. प्रशासन ने झंडा अपने कब्जे में ले लिया है, चार नामजद आरोपियों पर पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है. इनके नाम शालिम, पप्पू, आशिक और आरिफ हैं. इनसे पूछताछ चल रही है.

हिन्दू नेताओं में इस मामले को लेकर आक्रोश बना हुआ है. उन्होंने उसके घर पर पथराव किया, साथ ही उसकी कार को तोड़ फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया. हिंदू संगठन ब्राह्मण जन कल्याण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कल्याण पाण्डेय जिनकी तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है, उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि अगर आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई तो उसके घर को हम लोग गिरा देगें. पुलिस के समझाने बुझाने के बाद हिन्दू नेताओं को वहां से हटाया गया. पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लेकर मामले को शांत कराया और कहा कि तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा. सीओ चौरी चौरा ने कहा कि जो इस आरोपी की छत पर जो झंडा लगा था वह इस्लाम का है, क्योंकि जो झंडा लगा था वह हरे रंग का था और पाकिस्तान के झंडे में हरे के साथ सफ़ेद रंग भी होता है. मामले की जांच चल रही है.

आरोपियों के विदेशी संपर्क खंगालेंगे
एसपी नार्थ मनोज अवस्थी ने कहा है कि इस बात की छानबीन की जा रही है कि इन आरोपियों का कोई विदेशी संपर्क तो नहीं है. जिन पर एफआईआर दर्ज की गई है उन सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा और इसके आधार पर आगे छानबीन की जाएगी. झंडा इस्लाम के प्रतीक का है अथवा पाकिस्तान का इसकी आगे जांच कराई जाएगी. माहौल खराब करने वाले आरोपियों पर हम सख्त कार्रवाई करेंगे.

कई जगहों पर सामने आए हैं मामले
हाल ही में टी 20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच में भारत की हार के बाद यूपी में कई जगहों पर लोगों द्वारा दुुश्मन देश पाकिस्तान के प्रति प्रेम जाहिर करने के मामले सामने आए थे. बदायूं में सोशल मीडिया स्टेटस पर एक ने पाकिस्तान का झंडा लगाया था, जिस पर देशद्रोह का केस लगा. बरेली में सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के समर्थन में पोस्ट करने वाले दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. रामपुर में एक युवक ने अपनी पत्नी द्वारा भारत के खिलाड़ियों का मजाक उड़ाने और पाकिस्तान के जीतने का स्टेटस लगाने पर उस पर उसके घरवालों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करा दिया था. आगरा में तो एक हॉस्टल में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे थे.

Please Share this news:
error: Content is protected !!