Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटे शख्स कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप 

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों पर फिर से विचार किया जा रहा है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया है। रिपोर्ट सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक में हड़कंप मच गया है। हालांकि, संक्रमित व्यक्ति में अभी तक ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उसे आइसोलेशन में भेज दिया गया है। 

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका से लौटा शख्स ठाणे जिले के डोम्बिली का रहने वाला है। कल्याण-डोम्बिली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति की जांच रिपोर्ट में उसमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि, अभी तक ओमिक्रॉन वैरिएंट की की पुष्टि नहीं हो पाई है। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रतिभा के मुताबिक, व्यक्ति 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। इसके बाद से वह किसी के संपर्क में नहीं आया है। इसके बावजूद उसे आइसोलेशन में भेज दिया गया है। 

10 देशों में फैल चुका है नया वैरिएंट
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अभी तक बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम, इस्राइल, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन समेत दुनिया के दस देशों में फैल चुका है। इसके बाद कई देशों ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। वहीं इस्राइल ने तो अपनी सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया है। 

डेल्टा से भी ज्यादा है संक्रामक
वैज्ञानिक ओमिक्रान को कोरोना के सभी वैरिएंट में सबसे ज्यादा खतरनाक और संक्रामक मान रहे हैं। अभी तक इसमें 32 म्यूटेशन देखे गए हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बहुत ही संक्रामक है। वैक्सीन का इस नए वैरिएंट पर क्या प्रभाव है इस पर अध्ययन चल रहा है। 

Please Share this news:
error: Content is protected !!