एक बार टैंक फुल करवाने के बाद महीने भर दौड़ेगी आपकी बाइक, फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी लगातार बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमतों से परेशान हैं और मोटरसाइकिल चलाने के लिए आपको हर महीने हजारों रुपये का पेट्रोल खर्च करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ा सकते हैं और पैसों की बचत कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये टिप्स।

बाइक की सर्विस

बाइक की समय पर सर्विस करवाना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे पूरी बाइक में किसी तरह की खराबी है या नहीं इसेक बारे में पता चल जाता है। जब आप नियमित रूप से बाइक की सर्विस करवाएं तो उसमें इंजन ऑयल बदलता रहेगा, चेन टाइट होती रहेगी और पूरी बाइक की अच्छी तरह से सफाई होती रहेगी। अगर आप नियमित रूप से बाइक की सर्विस करवाते रहेंगे तो इंजन हमेशा नए जैसा रहेगा और आप ज्यादा माइलेज प्राप्त कर पाएंगे।

एक्सलेरेटर बहुत ज्यादा अहम है और इससे माइलेज बहुत हद तक तय होती है। अगर आप ज्यादा या कम एक्सलेरेटर देते हैं तो इससे माइलेज प्रभावित होता है तो हमेशा सामान्य गति पर बाइक को चलाना चाहिए। कई बार एक्सलेरेटर अटकता या खराब हो जाता है तो इसे सही समय पर बदल लीजिए, इससे माइलेज ठीक हो जाएगा।

हल्के टायर्स का इस्तेमाल

बाइक में हमेशा हल्के टायर्स का इस्तेमाल करना चाहिए इससे इंजन पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा और बाइक का माइलेज भी सही रहेगा। कुछ लोग बाइक में भारी भरकम टायर्स लगवा लेते हैं, जिससे माइलेज प्रभावित होता है। 


Please Share this news:
error: Content is protected !!