Treading News

आधार कार्ड के यूज के लिए केंद्र सरकार की नई एडवाइजरी जारी, आप भी रहें सतर्क

RIGHT NEWS INDIA: केंद्र सरकार ने रविवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) यानी आधार कार्ड को लेकर एक नई एडवाइजरी जारी कर दी है। दुरुपयोग से बचने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी साझा नहीं करने की सलाह दी थी अब दो दिन बाद कहा है कि यूआईडीएआई ने अपनी पिछली रिलीज को वापस ले लिया। अब अपने विवेक का इस्तेमाल करें।

केंद्र सरकार ने नागरिकों से कहा है कि दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को किसी भी संगठन के साथ शेयर न करें। संभव हो तो अपना वो आधार कार्ड दें, जिसमें आपके कार्ड के अंतिम 4 नंबर लिखे हों। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने कहा कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से कृपया एक मास्क आधार का उपयोग करें, जो आपके आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक दिखाता हो।

इसके अलावा, बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाएं होटल की तरह हैं और फिल्म हॉल को आधार कार्ड की कॉपी इकट्टा करने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है। सरकार ने कहा कि केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस लिया है। वे किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है या नहीं ये भी चेक कर लें।