माओवादियों ने झारखंड में पटरियों को बम से उड़ाया, कई ट्रेनें रद्द

पुलिस ने कहा कि प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के संदिग्ध सदस्यों ने शनिवार तड़के झारखंड के लातेहार और पश्चिमी सिंहभूम जिलों में रेलवे पटरियों के कुछ हिस्सों को उड़ा दिया, जिससे बरकाकाना-गढ़वा और हावड़ा-मुंबई मार्गों पर ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं।

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के चक्रधरपुर डिवीजन के तहत पश्चिम सिंहभूम में सोनुआ और लोटापहाड़ स्टेशनों के बीच एक रेल ट्रैक शुक्रवार रात एक विस्फोट में क्षतिग्रस्त हो गया था, जो कथित तौर पर माओवादियों द्वारा शुरू किया गया था। झारखंड पुलिस द्वारा सिर पर एक करोड़ रुपये का इनाम रखने वाले अपने शीर्ष नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन दा की गिरफ्तारी के विरोध में प्रतिबंधित संगठन ने शनिवार को देशव्यापी बंद का आह्वान किया है।प्रशांत बोस झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में हमले और आगजनी की 100 से अधिक घटनाओं का मास्टरमाइंड था।

रेलवे पटरियों पर विस्फोट हुआ
जिला पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने पीटीआई को बताया कि संदिग्ध उग्रवादियों ने सोनुआ और लोटापहाड़ के बीच कम तीव्रता वाला विस्फोट किया और पटरियों के नीचे रखे कुछ स्लीपरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि मुख्य हावड़ा-मुंबई लाइन पर शनिवार सुबह आठ बजे से वैकल्पिक ट्रैक के जरिए सेवाएं बहाल कर दी गईं और दो घंटे बाद सेवाएं सामान्य हो गईं। पलामू रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा ने पीटीआई को बताया कि लातेहार में भी सुबह करीब साढ़े बारह बजे रिघुगुटा और डेमू स्टेशनों के बीच रेलवे पटरियों पर विस्फोट हुआ। पूर्वी मध्य रेलवे (ईसीआर) के धनबाद डिवीजन के तहत बरकाकाना-गढ़वा मार्ग पर ट्रेनों को रोकने के लिए माओवादी कैडर दस्ते ने पटरियों को उड़ा दिया। डीआईजी ने कहा कि पलामू, गढ़वा और लातेहार के सभी पुलिस थानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

विशेष ट्रेनों को रद कर दिया गया
ईसीआर रेलवे के प्रवक्ता पीके मिश्रा ने कहा कि विस्फोट में डीजल इंजन की एक ट्रॉली क्षतिग्रस्त हो गई। पीके मिश्रा ने यह भी कहा कि ईसीआर के धनबाद डिवीजन के तहत रिगुगुटा-टोरी लाइन पर ट्रेन की आवाजाही दस घंटे के संचालन के बाद ही बहाल की जा सकी। उन्होंने कहा कि कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया, जबकि डेहरी-ऑन-सोन-बरवाडीह और बरवाडीह-नेसुबोगोमो विशेष ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि सासाराम-रांची पैसेंजर ट्रेन और जम्मू-तवी एक्सप्रेस सहित चार एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों के रूटों को शनिवार तड़के टोरी-लातेहार ट्रैक पर विस्फोट के मद्देनजर डायवर्ट किया गया है, मेदिनीनगर से रांची के लिए यात्री बसों की आवाजाही को भी रोक दिया गया है।

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!