घोषणा के बाबजूद कई राज्य युवा टीकाकरण को तैयार नही, कई राज्यों ने टाला टीकाकरण

। एक मई से सभी वयस्कों को टीका लगाने की केंद्र सरकार की अनुमति के बावजूद कई राज्य इसके लिए तैयार नहीं हैं। बंगाल, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर ने इसे टाल दिया है। झारखंड और बिहार में भी अभी इसके शुरू होने के आसार नहीं हैं। उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक संक्रमण प्रभावित सात जिलों में एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा तो मध्य प्रदेश में पांच मई से इसके शुरू होने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़ ने जरूर शनिवार से ही इसे शुरू करने की घोषणा की है।

दिल्ली में टीकाकरण नहीं

राजधानी दिल्ली में 18 साल से ऊपर की उम्र वालों का फिलहाल टीकाकरण नहीं होगा।

छत्तीसगढ़ में 18 साल की उम्र वालों का शनिवार से टीकाकरण होगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार देर शाम इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की डेढ़ लाख डोज शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे तक रायपुर पहुंचेगी। इसके आधार पर टीकाकरण की कार्ययोजना जारी कर दी गई है।

मध्‍य प्रदेश में डोज की कमी

मध्य प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम एक मई से शुरू होना था लेकिन डोज नहीं मिलने से इसमें देरी हो रही है। पांच मई तक इसके शुरू होने की उम्मीद है। राज्य सरकार ने सीरम को 45 लाख तो भारत बायोटेक को 10 लाख टीकों का आर्डर दिया है। अनुमान है कि तीन या चार मई तक इनमें से तीन से चार लाख डोज प्रदेश को मिल जाएंगे।

पंजाब सरकार ने टाला

कोविड वैक्सीन की कमी के चलते पंजाब सरकार ने 18 से 45 साल आयु वर्ग के टीकाकरण को स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट को 26 अप्रैल को 18 से 45 आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड की 30 लाख खुराकों का आर्डर दिया गया था, लेकिन उन्होंने जवाब दिया है कि वैक्सीन की उपलब्धता का पता चार हफ्तों तक चल पाएगा।

जम्मू कश्मीर में टीकाकरण प्रभावित

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अंतत: कोरोना वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए 18-45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण को अगली सूचना तक टाल दिया है जबकि 45 साल से ऊपर वालों के लिए जारी टीकाकरण प्रक्रिया भी वैक्सीन की कमी से प्रभावित हो रही है। घाटी में कई जगह टीकाकरण केंद्रों पर ताला लग चुका है।

झारखंड में युवाओं में उत्साह

झारखंड में बड़ी संख्या में युवाओं ने टीका लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण फिलहाल इन्हें वैक्सीन लेने के लिए इंतजार करना होगा। वैक्सीन कब तक मिलेगी, यह भी अभी तक स्पष्ट नहीं है।

यूपी के सात जिलों में आज से शुरुआत

उत्तर प्रदेश में शनिवार से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के कोरोना टीकाकरण की शुरुआत लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली जिलों में होगी। यह वे जिले हैं जिनमें कोरोना संक्रमण के 9000 से ज्यादा सक्रिय केस हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के मद्देनजर राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज का आर्डर दिया है। इसमें से 50 लाख डोज का आर्डर भारत बायोटेक और इतना ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दिया गया है। शेष चार से पांच करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए राज सरकार ग्लोबल टेंडर की तैयारी में जुटी है। इस आयु वर्ग के 9.28 करोड़ लोग हैं।

error: Content is protected !!