Treading News

Draupadi Murmu: जानिए कौन है एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू, क्यों लोग कह रहे यही बनेगी अगली राष्ट्रपति

बीजेपी ने राष्टपति पद के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इसके लिए उसने द्रोपदी मुर्मू का चुनाव किया है इससे पहले विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को इस पद के लिए अपना कैंडिडेट घोषित किया।ऐसे में द्रोपदी मुर्मू अगर टक्कर में सफल हुई तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्टपति होगी।

वह झारखडं की राज्य पाल रह चुकी है। राज्यों और केंद में जिस तरह की स्थितियां है उससे एनडीए के उम्मीदवार का राष्टपति बनना काफी हद तक तय है।आपको बात दे की विपक्ष की और से देश के सबसे बड़े पद के लिए मंगलवार को पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम की घोषणा की गयी।

द्रोपदी मुर्मू का नाम देश की पहली आदिवासी महिला गवर्नर का तमगा भी है। 2015 -2021 के बिच वह झारखंड की गवर्नर रह चुकी।द्रोपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1985 में हुआ उन्होंने पढाई लिखाई भुवनेशवर के रमादेवी कॉलेज से की है। उनके पति शयम चरण मुर्मू इस दुनिया में नहीं है। उनके एक बेटी है।उसका नाम इतिश्री मुर्मू है। 2013 से 2015 तक द्रोपदी मुर्मू बीजेपी की एस.टी.मोर्चा की राष्टीय कार्यकारिणी मेंबर रही है।

2010 में उन्होंने मयूरभंज से बीजेपी की जिला अध्यक्ष की कमान संभाली है।उन्हें 2007 में सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए ‘नीलकंठ पुरुस्कार ‘मिला था। 2000-2004 के बिच वह ओडिशा सरकार में परिवहन और वाणिज्य विभाग की मंत्री रही है। 1997 में वह पाषर्द बनी और रायरंगपुर की वाइस चेयर परसन नियुक्त की गयी।

द्रोपती मुर्मू को NDA की राष्टपति पद की उम्मीदवार चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टिव्ट कर कहा ‘मुझे विश्वास है की वह एक महान राष्टपति होगी।’ पीएम ने लिखा ‘द्रोपती मुर्मू ने अपना जीवन समाज की सेवा में समर्पित किया है।उन्होंने गरीबों,दलितों के साथ हाशिए के लोगो को सशक्त बनाने के लिए अपनी ताकत लाग दी। विश्वाश है की वह देश की एक महान राष्टपति होगी। जिन्होंने गरीबो का अनुभव किया है और परेशनियो का सामना किया है वो द्रोपदी मुर्मू के जीवन से बड़ी शक्ति प्राप्त करते है। उनकी समझ और दयालु स्वभाव से देश को काफी फायदा होगा।

Comments: