Treading News

ITBP के जवानों ने बर्फ पर किया योग, देखिए तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश से तस्वीरें सामने आ रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे बड़े नेता योग पर दुनिया को संदेश दे रहे हैं.

लेकिन इन सब तस्वीरों में से कुछ तस्वीरें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से आ रही हैं. एलएसी भारत चीन के बीच की सीमा है. जहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान मुस्तैदी के साथ सीमा की रक्षा करते हैं. लद्दाख हो या अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम हो या हिमाचल प्रदेश या हो उत्तराखंड. हर जगह से आईटीबीपी के जवानों (हिमवीरों) की तस्वीरें-वीडियो सामने आ रही हैं, जिसमें वो 11 हजार फिट की ऊंचाई से लेकर 17 हजार फिट की ऊंचाई तक, बर्फ की वादियों में बिना कपड़ों के योग कर रहे हैं. दुर्गम परिस्थितियों में भी देश सेवा को सर्वोपरि रखने वाले इन जवानों को इसी लिए हिमवीर भी कहा जाता है. हम दिखा रहे हैं इन्हीं हिमवीरों की तस्वीरें… जो एलएसी के अलग अलग हिस्सों से आई हैं.

हिमवीरों की योगा करती तस्वीरें

ये तस्वीरें लद्दाख से आई हैं. यहां आईटीबीपी के हिमवीर 17 हजार फिट की उंचाई पर योग कर रहे हैं. आम आदमी शायद इन बर्फीली फिजाओं में सही से सांस तक लेने में दिक्कत महसूस करता है.

ये तस्वीर सिक्किम की है. इस जगह की ऊंचाई भी 17 हजार फिट है. हर तरफ बर्फ ही बर्फ है.

ये वीडियो समुद्र तल से 16 हजार फिट की उंचाई पर योग कर रहे जवानों की हैं.

ये तस्वीरें हिमाचल प्रदेश की हैं, जहां आईटीबीपी के हिमवीर 16.500 मीटर की ऊंचाई पर योग कर रहे हैं.

अरुणाचल प्रदेश से आई आईटीवीपी के जवानों की तस्वीरें…

आईटीवीपी के हिमवीरों ने गाना भी लॉन्च किया है.

ये तस्वीर जमीन से 14500 फिट की ऊंचाई से है.

स्की टीम रोहतांग पास योग करती हुई.

Comments: