देश में अगले 6 से 8 सप्ताह में आ सकती है तीसरी लहर, इसे रोकना असंभव- डॉक्टर गुलेरिया, एम्स

एम्स के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने शनिवार को कहा कि देश में अगले 6-8 हफ्तों में कोरोना महामारी की तीसरी लहर की दस्तक हो सकती है और इसे रोकना असंभव है. साथ ही कहा कि देश की मुख्य चुनौती एक बड़ी आबादी का टीकाकरण कर ज्यादा लोगों को कवर करना है और कोविशील्ड वैक्सीन का गैप को बढ़ाकर ये गलत नहीं है, क्योंकि इससे ज्यादा लोगों को बचाया जा सकता है.

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हमने अनलॉक करना शुरू कर दिया है, लेकिन फिर से कोविड प्रोटोकॉल की कमी है. पहली और दूसरी लहर के बीच जो हुआ उससे हमने सीखा नहीं है. फिर से भीड़ बढ़ रही है और लोग इकट्ठा हो रहे हैं. राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ने में कुछ समय लगेगा और ये अगले छह से आठ हफ्तों के भीतर हो सकता है या इसमें थोड़ा लंबा समय हो सकता है.

उन्होंने कहा कि ये सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम कोविड प्रोटोकॉल और भीड़ को रोकने के मामले में कैसे आगे बढ़ते हैं. देश की करीब 5 फीसदी आबादी को ही अब तक दोनों डोज लगाई जा चुकी है. सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक देश में 130 करोड़ से अधिक लोगों के 108 करोड़ लोगों का टीकाकरण करना है और यही मुख्य चुनौती है.

उन्होंने कहा कि एक नई लहर में आमतौर पर तीन महीने तक लग सकते हैं, लेकिन अलग-अलग फैक्टर्स के आधार पर इसमें बहुत कम समय भी लग सकता है. साथ ही कोविड प्रोटोकॉल के अलावा हमें सख्त निगरानी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है. पिछली बार हमने एक नया वेरिएंट देखा, जो बाहर से आया और यहां विकसित हुआ.

Get news delivered directly to your inbox.

Join 1,137 other subscribers

error: Content is protected !!