Covid-19: 10 दिन में 3 करोड़ किशोरों की लगे कोविड के टीके, मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने कही यह 10 बड़ी बातें

देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की.

इस बैठक में पीएम मोदी ने सभी राज्यों से कोरोना की स्थिती का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने कोरोना को 100 साल की सबसे बड़ी महामारी बताया. उन्होंने कहा कि इस महामारी से भारत की लड़ाई है लेकिन हम इससे जीतकर जरूर निकलेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि परिश्रम हमारा एकमात्र पथ है और विजय एकमात्र विकल्प. हम 130 करोड़ भारत के लोग, अपने प्रयासों से कोरोना से जीतकर अवश्य निकलेंगे. पढ़ें पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें…

मुख्यमंत्रियों संग बैठक में PM मोदी की 10 बड़ी बातें:-

  1. कोरोना पर मुख्यमंत्रियों संग बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी से भारत की लड़ाई अब तीसरे साल में प्रवेश कर चुकी है। मेहनत हमारा एकमात्र पथ है और विजय एकमात्र विकल्प है। हम 130 करोड़ भारतीय अपने प्रयासों से कोरोना से जीतकर जरूर निकलेंगे.
  2. अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को जितनी जल्दी हम एहतियाती खुराक देंगे,हमारी स्वास्थ्य प्रणाली उतनी ही मजबूत होगी. केंद्र, राज्य सरकारों को महामारी से लड़ने में अब तक अपनाए गए अग्र-सक्रिय और सामूहिक दृष्टिकोण को जारी रखना चाहिए.
  3. ओमिक्रॉन से लड़ने के अलावा, हमें इस वायरस के भविष्य में सामने आने वाले किसी भी स्वरूप से निपटने के लिए भी तैयार रहने की जरूरत है. हमें सतर्क और सावधान रहना चाहिए, लेकिन घबराना नहीं चाहिए. त्योहारों के मौसम मेंलोगों और प्रशासन की सतर्कता कम नहीं होनी चाहिए.
  4. हमने 10 दिन के भीतर लगभग तीन करोड़ किशोरों का टीकाकरण किया है. यह भारत की क्षमता, इस चुनौती से निपटने की हमारी तैयारियों को दर्शाता है. शत प्रतिशत टीकाकरण कवरेज तक पहुंचने के लिए हमें ‘हर घर दस्तक’ कार्यक्रम में और तेजी लाने की जरूरत है.
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर पहले जो संशय की स्थिति थी, वो अब धीरे-धीरे साफ हो रही है. पहले जो वेरिएंट थे, उनकी अपेक्षा में कई गुना अधिक तेजी से ओमिक्रॉन वेरिएंट सामान्य जन को संक्रमित कर रहा है.
  6. कोरोना स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है, ये अधिक ट्रांसमिसिबल है. हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्थिति का आकलन कर रहे हैं. स्पष्ट है कि हमें सतर्क रहना है.
  7. आज भारत लगभग 92 प्रतिशत वयस्क जनसंख्या को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दे चुका है. देश दूसरी डोज की कवरेज में भी 70 प्रतिशत के आसपास पहुंच चुका है. 10 दिन के अंदर ही भारत ने लगभग 3 करोड़ किशोरों का भी टीकाकरण कर दिया है.
  8. आज राज्यों के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है. फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को ‘प्रीकॉशन डोज’ जितनी जल्द लगेगी, उतना ही हमारे हेल्थ केयर सिस्टम का सामर्थ्य बढ़ेगा. शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए ‘हर घर दस्तक अभियान’ को हमें और तेज करना है.
  9. पीएम मोदी ने कहा कि पहले केंद्र और राज्य सरकारों ने जिस तरह pre-emptive, pro-active और collective approach अपनाई है, वही इस समय भी जीत का मंत्र है. कोरोना संक्रमण को हम जितना सीमित रख पाएंगे, परेशानी उतनी ही कम होंगी.
  10. पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका जैसे देश में एक दिन में करीब 14 लाख नए मामले सामने आए. हमारे वैज्ञानिक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी स्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं. हमें सतर्क रहना चाहिए, लेकिन हमें इस बात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए कि कहीं दहशत की स्थिति न बने.
Please Share this news:

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!