अब हिमाचल में भी ‘उड़ेगी’ एयर एंबुलेंस, 20 मिनट में शिमला से चंडीगढ़ शिफ्ट होगा मरीज।

प्रदेश में चार्टर प्लेन इंडिया ने शुरू की सेवा, 20 मिनट में शिमला से चंडीगढ़ शिफ्ट होगा मरीज।

हिमाचल में भी अब एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ लोगों को मिलेगा। हिमाचल में निजी कंपनी चार्टर एयरक्राफ्ट सर्विसेज और केस्ट्रेल एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निजी एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की है।

हालांकि अभी तक इस एयर एंबुलेंस सेवा के माध्यम से किसी भी मरीज को शिफ्ट नहीं किया गया है, लेकिन इस सेवा का लाभ अब हिमाचल के लोग उठा सकते हैं। इसके माध्यम से मरीज को 20 मिनट में शिमला से चंडीगढ़ शिफ्ट किया जा सकता है।

हिमाचल के लिए हाई परफॉर्मेंस अगुस्ता-119 हेलिकॉप्टर्स को एंबुलेंस के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें एक बार में छह से सात लोगों को ले जाया सकता है। इस एयर एंबुलेंस में एक चिकित्सक तथा ऑक्सीजन तथा लाइफ स्पोर्ट सिस्टम लगाया है।

वहीं, अन्य आवश्यक उपकरण भी इसमें होंगे। अभी तक कंपनी का हेलिकॉप्टर देहरादून में ही है, लेकिन हिमाचल से कोई कॉल आती है, तो देहरादून से यह हेलिकॉप्टर मात्र 30 मिनट में हिमाचल पहुंच जाएगा।

 वहीं, कंपनी ने हिमाचल सरकार से बात की है कि यदि सरकार उन्हें हेलिकॉप्टर को खड़े होने के लिए हेलिपेड उपलब्ध करवाती है, तो वह हेलिकॉप्टर को हिमाचल में ही रखा जाएगा।

इसके लिए शिमला के संजौली में बने हेलिपैड  में स्थान मांगा है। यदि सरकार शिमला में हेलीकॉप्टर खड़ा होने की अनुमति दे, तो यह लोगों के लिए फ्लाइट का शुल्क भी आधा हो जाएगा।

उधर, कंपनी के प्रवक्ता अभिषेक गुप्ता ने बताया कि यह सेवा निजी तौर पर है। यदि कोई इस सेवा को लेना चाहता है तो उसे कंपनी को इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा। 

नियमानुसार एक फ्लाइट का शुल्क कम से कम दो घंटे का चार्ज किया जाता है और शिमला से चंडीगढ़ की दूसरी मात्र 20 मिनट की है। ऐसे में कंपनी वास्तविक उड़ान का ही शुल्क चार्ज करेगी।

अभिषेक गुप्ता ने बताया कि कंपनी पिछले छह साल से उत्तराखंड में यह सेवा दे रही है। यहां पर सरकार द्वारा जनता के लिए यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

क्या हैं जरूरी नियम

यदि कोई राज्य एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करता है, तो इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को बजट देती है। उत्तराखंड सरकार को केंद्र की तरफ  से इस सेवा के लिए हर वर्ष करीब पांच करोड़ का बजट मिल रहा है।

वहीं, यदि हिमाचल सरकार भी इस बारे में केंद्र सरकार से मांग करें, तो हिमाचल को भी केंद्र की तरफ से इस सेवा के लिए बजट मिलेगा। वहीं, कंपनी से किसी भी प्रकार की एयर एंबुलेंस सेवा के लिए 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है !

कंपनी से वेबसाइट डब्लयूडब्लयूडब्लयू.चार्टर प्लेन इंडिया कॉम या फोन नंबर  9872832727, 8347550515, 9915700727 पर संपर्क किया जा सकता है।

error: Content is protected !!