कोविसेल्फ़ से घर में कैसे करे कोरोना टेस्ट, जाने हर स्टेप

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बुधवार को कोविड -19 संक्रमण का पता लगाने के लिए एक घरेलू टेस्ट किट को मंजूरी दे दी और इसके उपयोग के लिए सलाह भी जारी की। आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने हाल ही में कहा था कि सरकार घर पर ही कोरोना टेस्ट करने के तरीकों पर विचार कर रही है जिससे कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे देश में टेस्टिंग की क्षमता बढ़ सके।

ये टेस्टिंग किट अगले हफ्ते तक बाजार में उपलब्ध होने लगेगी। जानें ये टेस्ट किट काम करेगी और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाएगा:-

  • आईसीएमआर ने कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्ट करने वाली एक टेस्टिंग किट कोविसेल्फटीएम (पाथोकैच) को मंजूरी दी है। जिसे पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड ने बनाया है।
  • आईसीएमआर ने अंधाधुंध टेस्टिंग न करने का सुझाव दिया है और कहा है कि सिर्फ सिम्प्टोमैटिक लोग और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग ही इससे जांच करें।
  • जो लोग भी इस जांच में पॉजिटिव पाए जाते हैं उन्हें संक्रमित माना जाएगा और उनका दूसरा टेस्ट करने की जरूरत नहीं है.
  • आईसीएमआर ने इस रैपिड एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव पाए जाने वाले लोगों को जल्द से जल्द आरटीपीसीआर टेस्ट कराने का सुझाव दिया है। ये इसलिए और भी जरूरी है क्योंकि आरएटी से लो वायरल लोड वाले कुछ पॉजिटिव मामलों की जांच करने में चूक हो जाती है।

इस तरह से किया जा सकता है टेस्टिंग किट का इस्तेमाल-

स्टेप 1- स्वाब पैकेट को नीचे से खोलें और स्वाब निकालें. स्वाब के आगे के भाग को नहीं छूना है।

स्टेप 2- नाक से नमूने लेने के बाद इसे पहले से भरे हुए एक ट्यूब में डुबाना होगा।

नीचे की ओर ट्यूब को दबाएं और नाक के स्वाब को 10 बार घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्वाब भरे हुए ट्यूब के बफर में अच्छी तरह से डूबा हुआ है।

स्टेप 3- टेस्ट डिवाइस को खोलने के बाद उसे 5 मिनट के भीतर ही इस्तेमाल कर लें। इसके बाद ट्यूब में रखे हुए नमूने के मिश्रण को दबाकर टेस्ट डिवाइस पर डालें और 10 -15 मिनट तक नतीजे आने का इंतजार करें। 20 के अंदर नतीजे देखें. ज्यादा संक्रमित नतीजे 10-15 मिनट के अंदर ही डिवाइस पर दिखने लगेंगे। फिर भी, नेगेटिव टेस्ट देखने के लिए 20 मिनट का इंतजार करें। 20 मिनट के बाद दिखने वाले परिणाम सही नहीं होंगे।

स्टेप 4- टेस्ट के नतीजों की तस्वीर अपने फोन से लें। इसके बाद माइलैब कोविसेल्फटीएम मोबाइल ऐप पर नतीजों का विश्लेषण और दिखने का इंतजार करें।

ऐसे देखें नतीजे

अगर दोनों क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी और डिटेक्शन लाइन दिखती हैं, नोवल कोरोना वायरस एंटीजन पाया जाएगा और नतीजे पॉजिटिव होंगे। अगर केवल क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी दिखती है और टेस्ट लाइन 41 नहीं दिखती है तो नतीजे नेगेटिव होंगे।

Please Share this news:
error: Content is protected !!