आज हिमाचल में 1137 पंचायतों के लिए होगा मतदान; पंचायत चुनाव

हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए आज 1137 पंचायतों में मतदान हो रहा है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद 4 से 5 बजे तक कोरोना संक्रमित होम क्वारंटीन मतदाता वोट डालेंगे। पंचायतों में मतदान के बाद वोटों की गिनती होगी और देर शाम तक नतीजे भी घोषित होंगे। इस दौरान जिला परिषद और पंचायत समिति के वार्ड सदस्यों के लिए भी मतदान होगा। इनके चुनाव नतीजे 22 जनवरी की घोषित होंगे। सभी मतदान केंद्रों को मतदान से एक दिन पहले सैनिटाइज कर दिया गया है।

राज्य में चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के चुनाव के लिए 6457 पोलिंग पार्टी की तैनात कर रखी हैं ताकि मतदान शांतिपूर्ण हो सकें। प्रत्येक मतदान केंद्र में एक पुलिस कर्मी और एक होम गार्ड का जवान सुरक्षा तैनात किया गया है। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों में चुनाव आयोग ने सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए हैं। राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मतदान के लिए खास दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ की मतदान केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती भी कर रखी है।

जिला कांगड़ा की सबसे दुर्गम पंचायत बड़ा भंगाल में बर्फबारी के चलते पोलिंग बूथ की स्थापना नहीं हो सकेगी। जिला प्रशासन ने बड़ा भंगाल में 17 मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ की स्थापना करने का प्रयास किया था। डीसी राकेश प्रजापति ने सोमवार को हेलीकाप्टर से बड़ा भंगाल का दौरा भी किया था। बड़ा भंगाल में हेलीपैड और आसपास क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण पोलिंग बूथ की स्थापना के निर्णय को रद्द कर दिया गया है। बड़ा भंगाल पंचायत के मतदाताओं के लिए बीड़ में पोलिंग बूथ की स्थापना की गई है। अंतिम चरण के मतदान में वीरवार को करीब 500 मतदाता बीड़ में अपने मत का प्रयोग करेंगे। बीडीओ कुलबंत ठाकुर ने बताया कि बड़ा भंगाल में मतदान करवाने के लिए चार सदस्यी दल की तैनाती की गई थी। एसडीएम छवि नांटा ने बताया कि मौसम के अनुकूल न होने और बर्फबारी अधिक होने के कारण बड़ा भंगाल में पोलिंग बूथ की स्थापना नहीं की जा रही है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!