चाइल्ड पोर्नोग्राफी से हिमाचल भी नही रहा अछूता, सीबीआई ने 14राज्यों में डाली रेड

नई दिल्ली/ शिमला। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) मंगलवार को चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर भारत के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 76 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है।

एजेंसी ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण से जुड़े आरोपों में कुल 83 आरोपियों के खिलाफ 14 नवंबर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए थे। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जांच अभी जारी है और सभी 76 जगहों पर टीमें तैनात हैं।” आंध्र प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में छापेमारी की जा रही है।

सीबीआई (CBI) के अधिकारी ने बताया कि देश के अलग अलग राज्यों के 76 शहरों में यह सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। कहा कि दो दिन पहले चाइल्ड एब्यूज व चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में CBI ने केस दर्ज किया था। आज सुबह से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर लोगों के घरो में छापा मारा गया है।

उन्होंने कहा कि 14 राज्यों और UT के अलग-अलग शहरों में यह कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) के पिछले दिनों जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देशभर में बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम 2019 की तुलना में 2020 में 400% से ज्यादा बढ़े हैं। इनमें से ज्यादातर मामले यौन कार्यों में बच्चों को दिखाने वाली सामग्री के प्रकाशन और प्रसारण से जुड़े हैं।

एनसीआरबी के 2020 के डेटा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 170 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद कर्नाटक और महाराष्ट्र में बाल यौन हिंसा से जुड़े मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि इस लिस्ट में करेल चौथे और ओडिशा पांचवे नंबर पर है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस यूयू ललित ने कहा था कि सिर्फ बाल तस्करी और बाल शोषण ही नहीं, चाइल्ड पोर्नोग्राफी एक ऐसी चीज है जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

HOTEL FOR LEASEHotel New Nakshatra

Hotel News Nakshatra for Lease. Awesome Property with 10 Rooms, Restaurant and Parking etc at Kullu.

error: Content is protected !!