हीरो मोटोकॉर्प के हरियाणा और उत्तराखंड के 3 प्लांट 17 मई से शुरू होंगे, 22 अप्रैल को बंद हुई थी मैन्युफैक्चरिंग


देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प 17 मई से 3 प्लांट में उत्पादन शुरू करने जा रही है। फिलहाल हरियाणा और उत्तराखंड के प्लांट में उत्पादन शुरू किया जाएगा। कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी है। हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी सभी प्लांट में उत्पादन 22 अप्रैल से 2 मई के लिए चरणबद्ध तरीके से बंद किया था। बाद में 16 मई तक उत्पादन बंद रखने की घोषणा की थी।

एक शिफ्ट में होगा काम

हीरो मोटोकॉर्प ने बयान में कहा है कि हरियाणा के गुरुग्राम-धारुहेड़ा और उत्तराखंड के हरिद्वार प्लांट में उत्पादन शुरू होने जा रहा है। फिलहाल तीनों प्लांट में एक शिफ्ट में काम किया जाएगा। इन तीनों प्लांट में घरेलू मार्केट के अलावा ग्लोबल मार्केट के लिए भी उत्पादन किया जाएगा। अन्य प्लांट में उत्पादन को लेकर कंपनी ने कहा कि वह स्थिति पर नजदीक से नजर रख रही है। अन्य मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स और फैसिलिटीज को धीरे-धीरे खोला जाएगा।

अप्रैल में बंद किए थे सभी 6 प्लांट

हीरो मोटोकॉर्प ने 22 अप्रैल से देश के सभी 6 प्लांट में बंदी की घोषणा की थी। इस दौरान कंपनी ने सभी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में जरूरी मेंटेनेंस वर्क करने की बात कही थी। हरियाणा, उत्तराखंड के अलावा आंध्र प्रदेश के चित्तूर, राजस्थान के नीमराना और गुजरात के हलोल में भी हीरो मोटोकॉर्प के प्लांट हैं। इन सभी प्लांट्स में 80 हजार से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं।

45+ के 90% से ज्यादा कर्मचारियों को वैक्सीन लगी

कर्मचारियों के वैक्सीनेशन पर हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के 90% से ज्यादा कर्मचारियों को वैक्सीन लग चुकी है। कंपनी ने कहा कि सभी प्लांट में सख्त सुरक्षा और हाइजीन प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। कंपनी के सभी कॉरपोरेट ऑफिस पहले से ही वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं।

2025 तक 50 नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी हीरो मोटोकॉर्प

हीरो मोटोकॉर्प 2025 तक देश में कुल 50 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसमें नए मॉडल, वैरिएंट और मौजूदा मॉडल के फेसलिफ्ट शामिल हैं। हीरो ने बताया कि कंपनी अगले पांच सालों के लिए हर साल कम से कम 10 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने पर काम कर रही है। हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमेन और सीईओ डॉ. पवन मुंजाल का कहना है कि यह कदम निश्चित रूप से हीरो मोटोकॉर्प को भारतीय बाजार में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

पोर्टफोलियो में 51 हजार से 1.17 लाख के टूव्हीलर शामिल

अभी तक हीरो की भारतीय लाइन-अप में 51,200 रुपए से लेकर 1.17 लाख रुपए तक की मोटरसाइकिल शामिल हैं। दूसरी ओर, हीरो की चार स्कूटर भी बाजार में हैं, जिसमें प्लेजर प्लस, मेस्ट्रो एज 110, मेस्ट्रो एज 125 और डेस्टिने 125 शामिल हैं। इनकी कीमत 57,300 रुपए से लेकर 72,950 रुपए तक है। (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम नई दिल्ली)

टू-व्हीलर मार्केट शेयर में हीरो का दबदबा

मार्च में टू-व्हीलर सेगमेंट के व्हीकल रजिस्ट्रेशन में 35.26% की गिरावट रही, लेकिन इस बीच सबसे ज्यादा फायदा हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड को हुआ है। मार्च में हीरो की 3,96,573 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन हुए और उसका मार्केट शेयर 33.17% रहा। हालांकि, मार्च 2020 की तुलना में उसका मार्केट शेयर 9.54% गिर गया। मार्केट शेयर में दूसरे नंबर पर 26.19% के साथ होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया रही।

error: Content is protected !!