कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर सरकार सख्त, राज्यों के लिए जारी किए यह निर्देश

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ते कोरोना (Covid-19) को देखते हुए बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी, जिसमें कहा कि राज्य सरकारें समय पर मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए सभी तरह की तैयारी रखें.

ऑक्सीजन के बफर स्टॉक रखने के निर्देश

केंद्र ने राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर निर्देश देते हुए कहा है कि सभी राज्य मेडिकल ऑक्सीजन का पर्याप्त बफर स्टॉक रखें. इसके अलावा मरीजों की देखभाल के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएं.

48 घंटे के लिए ऑक्सीजन का स्टॉक जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि राज्य सरकारें ऑक्सीजन थेरेपी में कम से कम 48 घंटे के लिए पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखें. इसमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की उपलब्धता सुनिश्चित करें. इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एलएमओ टैंक पर्याप्त रूप से भरे होने चाहिए और उनकी फिर से भरने के लिए निर्बाध सप्लाई होनी चाहिए.

ऑक्सीजन सिलेंडरों की लिस्ट भी बनाई जाए

इसके अलावा ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि पीएसए संयंत्रों को पूरी तरह फंक्शनल रखा जाए और उचित रखरखाव के लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए. साथ ही ऑक्सीजन सिलिंडरों की पर्याप्त सूची भी बनाई जाए. निर्देश में कहा गया है कि बैकअप स्टॉक और मजबूत रिफिलिंग के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त सूची हो. साथ ही सुनिश्चित किया जाए कि इन सिलेंडरों को भरकर तैयार रखा जाए.

कोरोना की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इस निर्देश में कहा गया है कि राज्यों में लाइफ सपोर्ट इक्विपमेंट की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए.

Please Share this news:

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!