डूब सकता है आपका एलआईसी में लगा पैसा, जानिए कैसे बचाया जा सकता है पैसा


देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC के पॉलिसी धारकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल एलआईसी ने अलर्ट जारी कर अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि कैसे कुछ लोग पॉलिसी के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर हैं। एलआईसी ने अपने ग्राहकों को इस तरह के हो रहे फ्रॉड के बारे में बताया है कि कुछ लोग एलआईसी के कर्मचारी बनकर ये गोरखधंधा कर रहे हैं। इस तरह की ठगी का शिकार कई लोग हो चुके है।

अगर आपके पास भी LIC की पॉलिसी है तो आप इस अलर्ट को ध्यान से पढ़ें। दरअसल ये जालसाज पहले अपने आपको एलआईसी का कर्मचारी बनकर लोगों का भरोसा जीतते हैं। फिर उनसे उनकी पर्सनल जानकारी हासिल कर उनके खाते से पैसा निकाल लेते हैं। इसके लिए बकायदा उनकी पूरी प्लानिंग काम करती है।

फोन कर ले रहे जानकारी

इस तरह के जालसाज पहले LIC पॉलिसीधारकों का डेटा इक्कठा कर उन्हें फोन करते है। फोन कॉल के दौरान वो खुद को एलआईसी का कर्मचारी या सरकारी विभाग इंश्योरेंस रेगुलेटर का अधिकारी बताते हैं। फिर ये इस तरह से ग्राहकों का भरोसा जीतने में कामयाब हो जाते हैं। जब ग्राहक को भरोसा हो जाता है तो वो इनलोगों से उनके बैंक डिटेल्स मांगते हैं। जिसने भी पर्सनल जानकारी साझा की समझों उसका पैसा गया। इसलिए आपके पास भी कोई ऐसा कॉल आए तो सावधान हो जाइए। इस तरह के फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए इसे रोकने के लिए LIC ने अलर्ट जारी किया है।

ऐसे करें शिकायत

अगर आपके पास भी कोई इस तरह की कॉल आती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर आपकी पॉलिसी की कोई पर्सनल जानकारी या बैंक डिटेल्स जानना चाहे तो आप एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप इस लिंक spuriouscalls@licindia.com पर भेजकर रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप co_crm_fb@licindia पर ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं LIC की वेबसाइट पर जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर की जानकारी निकालकर वहां भी अपनी कंप्लेन डाल सकते हैं।

error: Content is protected !!