दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क, इस समय ₹ 1,38,42,78,96,75,000 के मालिक

टेस्ला इंक (Tesla Inc) और स्पेसएक्स (SpaceX) के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग न्यूज ने गुरुवार को बताया कि टेस्ला इंक के प्रमुख और अरबपति उद्यमी मस्क ने एमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ धरती के सबसे अमीर बन गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक Tesla के शेयरों में गुरुवार को उछाल के साथ मस्क की कुल दौलत बढ़कर 188.5 अरब डॉलर (1,38,42,78,96,75,000 रुपए) हो गई, जो बेजोस से 1.5 अरब डॉलर अधिक है।

पिछले साल टेस्ला के शेयरों में आठ गुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी बन गई है। शेयरों में उछाल से मस्क की संपत्ति बढ़ी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑटो कंपनी में उनकी 20 फीसदी हिस्सेदारी है और उनके पास लगभग 42 अरब डॉलर के पेपर गेन्स हैं।

शेयर में रिकॉर्ड उछाल

टेस्ला का शेयर गुरुवार को 7.4% की बढ़त के साथ 811.61 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। हालांकि, फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट में कहा गया है कि मस्क अभी भी एमेजॉन के बेजोस से 7.8 अरब डॉलर पीछे हैं। 12 महीने में मस्क की दौलत में 150 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। इंटरनेट पेमेंट्स कंपनी PayPal होल्डिंग्स इंक के को-फाउंडर और बिक्री करने वाले मस्क अब दुनिया की कुछ सबसे फ्यूचरिस्टिक कंपनियों का नेतृत्व करते हैं।

2017 से दुनिया के सबसे अमीर थे बेजोस

मस्क तीन साल में ऐसा पहला व्यक्ति बन गए हैं जिसने एमेजॉन के संस्थापक को इस पद से हटा दिया है। क्योंकि बेजोस अक्टूबर 2017 के बाद से दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में टॉप पर बने हुए थे। टेस्ला ने पिछले साल केवल 5 लाख कारों का उत्पादन किया, जो फोर्ड मोटर कंपनी के आउटपुट का एक हिस्सा है। कंपनी की आगे भी मुनाफा कमाने की उम्मीद है।

टेस्ला के अलावा, वह रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) और न्यूरालिंक (Neuralink) एक स्टार्टअप जो मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए अल्ट्रा-हाई बैंडविड्थ ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित कर रहा है, का नेतृत्व कर रहे हैं।

Please Share this news:
error: Content is protected !!