Treading News

कर्नाटक में भूकम्प के झटके, घरों में दरारें, सहमे लोग

Karnataka Earthquake: कर्नाटक (Karnataka) के हासन जिले (Hassan district) में गुरुवार तड़के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है।

बताया जा रहा है कि भूकंप (Earthquake) के झटके होलेनरसीपुर तालुक के गांवों में महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से घरों और सड़कों में दरारें आ गई हैं और लोग अपने घरों से बाहर निकल कर खुले और सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए।

ग्रामीणों के मुताबिक, सुबह करीब साढ़े चार बजे उन्हें 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई घरों के अंदर बर्तन व अन्य सामग्री नीचे गिर गई। साथ ही कई घरों में दरारें भी आ गईं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,बेट्टासटनहल्ली, हल्ली मैसूरु, कल्लाहल्ली, डाला गौदानहल्ली, डोड्डा कदनुरु, पूजा कोप्पलु, बेलावाड़ी, मकावल्ली, तेजूर, गोहल्ली, कुरिकावलु, ओदानहल्ली, निदुवानी, चित्तनहल्ली लेआउट, नरसिम्हनायका में भूकंप के झटके महसूस किए हैं।

खबर लिखे जानें तक भूकंप के कारण किसी की जान जाने की कोई खबर सामने नहीं आई है। हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस व जिला प्रशासन ने गांव के लोगों को समझाया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी। स्थानीय लोगों डरे हुए हैं क्योंकि दोड्डा कदनूर और डाला गौदानहल्ली गांवों में हो रहे खनन के कारण भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त मनोज राजन के अनुसार, भूकंप का केंद्र हासन जिले के होलेनरसीपुरा तालुक में नगरनहल्ली ग्राम पंचायत के अंतर्गत मलूगनहल्ली गांव में था। उन्होंने कहा कि भूकंप के केंद्र से भूकंप की तीव्रता के नक्शे के अनुसार देखी गई तीव्रता मध्यम है।

भूकंप के झटके को भूकंप के केंद्र से 40-50 किलोमीटर की अधिकतम रेडियल दूरी तक महसूस किया जा सकता है। इस प्रकार के भूकंप से स्थानीय समुदाय को कोई नुकसान नहीं होता है, हालांकि स्थानीय स्तर पर मामूली झटके आ सकते हैं।

Comments: