Mandi by polls Results: कांग्रेस की प्रतिभा सिंह आगे, भाजपा के कुशाल ठाकुर पिछड़े

मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में तीन विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. मंडी लोकसभा सीट (Mandi by elections results) पर सबकी नजरें हैं. यहां पर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की साख दांव पर लही है.

मंडी सीट पर तीन राउंड की गिनती में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह को 1629 वोटों की लीड मिली है. भाजपा (Bjp) के कुशाल चंद ठाकुर को 11453 और प्रतिभा सिंह को 13082 वोट मिले है. मंडी सीट में 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं.मंडी में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई है.

मंडी सीट के लिए मंडी, सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर, कुल्लू, रामपुर, केलंग, भरमौर और रिकांगपिओ में मतगणना हो रही है. 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है. मंडी संसदीय क्षेत्र में 125 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी के 19 टेबल लगाए गए हैं.

अब तक हुई मतगणना में प्रतिभा सिंह हर क्षेत्र से कुछ क्षेत्रों में आग चल रही हैं और शुरुआती रुझाने से लग रहा है कि यहां पर काटें की टक्कर देखने को मिलेगी. मंडी में करीब 58 प्रतिशत पोलिंग हुई है. बीते दो लोकसभा चुनाव में यहां पर भाजपा का कब्जा रहा है. बड़ी बात है कि 2013 में हुए उपचुनाव में यहां से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने बाजी मारी थी.

हिमाचल में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. कुल 12 जिले हैं, इनमें सबसे बड़ा कांगड़ा जिला है, जहां विधानसभा की 15 सीटे हैं. इस जिले की फतेहपुर सीट पर उपचुनाव हो रहा है, जिसके परिणाम का असर पूरे जिले में होगा. इसी तरह सोलन जिले में 5 सीटे हैं और अर्की सीट पर चुनाव हो रहा है. शिमला जिले में 8 सीटे हैं और यहां जुब्बल-कोटखाई सीट पर उपचुनाव हो रहा है. मंडी संसदीय क्षेत्र में जिला मंडी के अलावा, कुल्लू, किन्नौर और चंबा जिले का भरमौर क्षेत्र आता है, चंबा जिले में 5 सीटें हैं. इस लिहाज से कांगड़ा जिले की 15, मंडी की 10, शिमला जिले की 8, कुल्लू जिले की 4, सोलन की 5, चंबा जिले की 5, किन्नौर और लाहौल-स्पीति की 1-1 सीट पर इन चुनावों का असर पड़ेगा.

Please Share this news:
error: Content is protected !!