Treading News

Rajsthan Reservation News: राजस्थान पुलिस कर्मियों के बच्चों और पत्नी को भी मिलेगा आरक्षण, जाने क्या है कारण

Rajasthan Police Family Reservation in College: राजस्थान सरकार ने एक बेहद ही अहम फैसला लिया है. राजस्थान की सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में राजस्थान पुलिस ( Rajasthan Police) के कार्मिकों के बच्चों का आरक्षण दी जाएगी.

सेना और अर्धसैनिक बलों के कार्मिकों की तरह ही इनके लिए भी सीटें आरक्षित की गई है. ये आरक्षण नीति रिटायर हो चुके पुलिसकर्मियों के लिए भा लागू होगा. राजस्थान सरकार द्वारा 3 फीसदी आरक्षण (Rajasthan Reservation) में देने का फैसला किया है. नए सत्र 2022- 23 से ये आरक्षण लागू किया जाएगा.

सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कॉलेज शिक्षा राजस्थान विभाग द्वारा अकादमिक सत्र 2022- 23 के लिए जारी प्रवेश नीति में भारतीय सेना व केंद्रीय सशस्त्र बलों के कर्मियों व पूर्व कर्मियों के दाखिले के लिए तय 3 फीसदी आरक्षण में अब राजस्थान के पुलिसकर्मियों व पूर्व पुलिसकर्मियों के बच्चों व पत्नी को भी शामिल कर लिया गया है.

राजस्थान पुलिस के बच्चों और पत्नी के लिए आरक्षण

राजस्थान में पुलिसकर्मियों के बच्चों को राज्य में संचालित सभी सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में आरक्षण मिलेगा. राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एम. एल. लाठर ने एक बयान में बताया कि नवंबर 2021 में सेना और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों की तरह पुलिसकर्मियों के बच्चों व पत्नी को भी राज्य के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु आरक्षण को आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान द्वारा जारी प्रवेश नीति में शामिल करने का अनुरोध किया गया था.

डीजीपी लाठर ने बताया कि मंगलवार को कॉलेज शिक्षा राजस्थान विभाग द्वारा अकादमिक सत्र 2022- 23 के लिए जारी प्रवेश नीति में भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र बलों के कार्मिकों व पूर्व कार्मिकों को प्रवेश के लिए तीन फीसदी स्थान में अब राजस्थान पुलिस के कार्मिकों और पूर्व कार्मिकों के बच्चों और पत्नी को सम्मिलित कर लिया गया है.

Comments: