केंद्रीय कर्मचारियों को दो सप्ताह में मिल सकती है खुशखबरी, अलाउंस में होगी चार फीसदी की वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना काल के इस मुश्किल दौर में जल्द ही एक अच्छी खबर मिल सकती है। सातवें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों को के महंगाई भत्ते यानी डियरनेस अलाउंस में बढ़ोत्तरी की जा सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के मुताबिक जून 2021 या इसके बाद से डीए में इजाफा किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

इस बारे में नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के स्टाफ साइड सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक इस बारे में काउंसिल लगातार वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग (DoE) और कार्मिक विभाग (DoPT) के अधिकारियों से बातचीत कर रही है।

कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप के चलते फैसला एक महीने के लिए टाल दिया गया था, लेकिन अब माना जा रहा है कि जून या इसके बाद से कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी की जाएगी।

तीन किस्तों में मिल सकता है महंगाई भत्ता

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक शिव गोपाल मिश्राा का कहना है कि औसत महंगाई दर को देखते हुए बेसिक सैलरी का कम से कम 4 फीसदी हो सकती है। साथ ही इस बार महंगाई भत्‍ता तीन किस्‍तों में कर्मचारियों को दिया जा सकता है। ज्‍वाइंट काउंसिल और केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारी इसको लेकर लगातार संपर्क में हैं जल्द ही इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

एलटीसी में मिली राहत

हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी स्कीम के तहत लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के तहत बड़ी राहत दी थी। सरकार ने इस स्पेशल कैश पैकेज स्कीम की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मई कर दी है. ऐसे में बिल जमा करने के लिए अतिरिक्त वक्त मिलेगा। मालूम हो कि इस स्कीम में केंद्रीय कर्मचारियों को चार कैलेंडर वर्ष (जनवरी से दिसंबर) के बीच दो यात्राओं के आने-जाने के खर्च पर टैक्स में छूट मिलती है। साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। ये स्कीम केंद्र सरकार ने पिछले साल लॉन्च की थी। इसका मकसद ट्रैवल के लिए लोगों को प्रेरित करना था।

error: Content is protected !!