सरकार की ओर से बड़ी चेतावनी, एक बार फिर लग सकता है लॉकडाउन, देखें रिपोर्ट

ICMR ने चेतावनी जारी की है यदि लापरवाही बरती गई तो एकबार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है। फिलहाल भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले घट रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में 18,346 नए मामले सामने आए हैं। मरीजों की संख्‍या भी सबसे कम है। लेकिन कोरोना का प्रकोप घटता देख लोगों की लापरवाही बढ़ रही है। इसी को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने चेतावनी जारी की है।

ICMR और लंदन के इम्‍पीरियल कॉलेज के रिसर्चर्स ने अपनी एक स्‍टडी में बताया है कि रिवेंज ट्रेवल से भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) की संभावना बढ़ सकती है। इस स्‍टडी में बताया गया है कि अगले साल फरवरी और मार्च के बीच ऊंची पीक आ सकती है। रिवेंज ट्रेवल का मतलब ये है कि पिछले डेढ़ साल से घरों में बंद लोग अब मौके का फायदा उठाकर घूमना चाहते हैं।

इस स्‍टडी में तीसरी लहर पर घरेलू पर्यटन के असर का मॉडल तैयार किया गया है जो हिमाचल प्रदेश जैसे लगने वाले भारत के एक काल्‍पनिक राज्‍य में क्‍या होगा, यह पहली और दूसरी लहर के आधार पर रीक्रिएट करेगा। पर्यटन के लिए मशहूर राज्‍यों जैसे हिमाचल प्रदेश में देरी से पीक (Corona high peak) देखने को मिली थी, अब ऐसा ही फरवरी और मार्च में हो सकता है।

error: Content is protected !!