Treading News

Agniveer Recruitment 2022: जल्दी ही शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, जाने क्या क्या सुविधाएं मिलेगी

IAF Agniveer Recruitment 2022: देशभर में केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम को लेकर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच तीनों सेनाओं की ओर से रविवार को एक साझा प्रेस वार्ता कर इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

भारतीय सेना के अधिकारी ने कहा कि अग्निपथ स्कीम को वापस नहीं लिया जाएगा और इस योजना के तहत करीब 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती करने के लिए 83 रैलियां आयोजित की जाएगी. करीब 25,000 अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर में सेना में शामिल होगा. नौसेना अधिकारी ने बताया कि हम अग्निपथ योजना के तहत पुरुषों एवं महिलाओं दोनों की भर्ती कर रहे हैं.
भर्ती प्रक्रिया के बारे में तीनों सेनाओं की ओर से दी गई जानकारी

प्रेस वार्ता के दौरान सेना, नौसेना और वायुसेना की तरफ से भर्ती प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई है. थलसेना अध्यक्ष मनोज पांडे की ओर से पहले ही बताया जा चुका है कि अग्निवीरों का पहला दल दिसंबर 2022 तक हमारे रेजिमेंटल केंद्रों में शामिल हो जाएगा और अगले साल के मध्य तक इन्हें तैनाती के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं, एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जबकि, नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा कि हमने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. 25 जून तक हमारा एडवरटाइजमेंट सूचना और प्रसारण मंत्रालय में पहुंच जाएगा और एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से यहां जानें

– सेना सोमवार को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए मसौदा अधिसूचना जारी करेगी.

– भर्ती के लिए नोटिफिकेश http://joinindianarmy.nic.in पर जारी किया जाएगा और पहले फेज की परीक्षा 24 जुलाई को होगी.

– पहले बैच की भर्ती दिसंबर से पहले एयरफोर्स में हो जाएगी. 30 दिसंबर से अग्निवीरों की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी.

– नौसेना में अग्निवीरों के लिए विज्ञापन 25 जून को आएगा. नौसेना के मुताबिक, 21 नवंबर को पहले बैच का अग्निवीर रिपोर्ट करना शुरू कर देगा.

– भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. सेना के लिए अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त के पहले हिस्से में रैली शुरू होगी, जो कि अगस्त सितंबर, अक्टूबर और नवंबर तक चलेगा. आर्मी में अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर के पहले या फिर दूसरे सप्ताह में आएगा.
अग्निवीरों को मिलेगी ये सुविधाएं

– हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी. दूसरे साल सैलरी बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी.

– सैलरी से हर बार 30-30 फीसदी काटा जाएगा. पहले साल 30 हजार रुपये सैलरी से 30 प्रतिशत काट कर 21 हजार रुपये ही दिए जाएंगे. बाकी 9 हजार अग्निवीरों के फंड में जमा कर दिए जाएंगे, जबकि 9 हजार सरकार भी अपनी तरफ से देगी.

– चार साल बाद फंड की राशि 5.2 लाख रुपये होगी और सरकार द्वारा दी गई राशि 5.2 लाख यानी 10

लाख 4 हजार रुपये चार सालों में फंड में जमा हो जाएगी. इस तरह से चार साल बाद जब ड्यूटी खत्म होगी तो उस

स्थिति में 10.04 लाख रुपये बतौर सेवा निधि पैकेज मिलेंगे.

– सेवा के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के हॉस्पिटल और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैटिंन का भी लाभ उठा सकेंगे.

– वायुसेना में शामिल होने वाले अग्निवीर को 4 साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा.

– भारतीय वायुसेना के अग्निवीरों को हर साल 30 छुट्टियां और मेडिकल सलाह के मुताबिक अन्य छुट्टियां मिलेगी.

Comments: