Treading News

Agneepath Recruitment: वायु सेना ने जारी की भर्ती की अधिसूचना, यहां देखें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने अग्निवीरों के लिए अपना पहला नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अग्निपथ भर्ती स्कीम के लिए पंजीकरण 24 जून 2022 से शुरू होगा है और 5 जुलाई 2022 को समाप्त होगा। ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई 2022 से शुरू होगी।

भारतीय वायु सेना ने अधिसूचना में कहा कि 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 के बीच जन्म लेने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ऊपरी आयु सीमा (भर्ती के लिए) को संशोधित कर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को फायदा होगा। भारतीय वायुसेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

विशेष रूप से, कोविड-19 ने सेना की भर्ती को दो साल से अधिक समय तक रोक दिया। 2019-2020 में सेना ने जवानों की भर्ती की और उसके बाद से कोई एंट्री नहीं हुई है। दूसरी ओर, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना दोनों ने क्रमशः पिछले दो वर्षों में भर्ती की थी।

अग्निपथ विरोध
सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना का हिंसक विरोध गुरुवार को पूरे बिहार में जारी रहा, जिसमें सैकड़ों उम्मीदवारों ने रेल और सड़क यातायात को बाधित किया, जबकि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाने के प्रयास में सरकार द्वारा हाल ही में अग्निपथ योजना शुरू की गई थी। नई सैन्य भर्ती योजना को विपक्ष द्वारा विरोध का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में बदलाव लाने का फैसला किया है। एकमुश्त छूट देते हुए, केंद्र ने 16 जून, 2022 को घोषणा की कि अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती के लिए अग्निवीर की ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना की शुरुआत के परिणामस्वरूप सशस्त्र बलों में सभी नए रंगरूटों के लिए प्रवेश आयु 17.7- 21 वर्ष निर्धारित की गई है।

Comments: