5.4 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी 2.58 गुना सैलरी, हिमाचल सरकार भी करना चाहती है लागू

Punjab News: 1 जुलाई 2021 पंजाब के 5.4 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर लेकर आई है। उनकी बेसिक सैलरी में करीब ढाई गुना का इजाफा हुआ है। उनके बैंक खाते में अगस्‍त से ज्‍यादा salary आएगी। साथ ही साढ़े 4 साल का मोटा एरियर (Arrear) भी मिलेगा। बता दें कि पंजाब गवर्नमेंट ने बीते महीने छठे वेतन आयोग की सिफारिश मानते हुए इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया है। अब हिमाचल प्रदेश के करीब पौने दो लाख कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलने वाला है।

इस बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 6950 रुपए से बढ़कर 18000 रुपए महीना हो गई है। अच्‍छी बात यह है कि वे भी अब केंद्रीय कर्मचारियों के 7th Pay commission के बराबर वेतन पाएंगे।

पंजाब सरकार ने 6th Pay Commission की ज्‍यादातर सिफारिशें मानी हैं। आल इंडिया अकाउंट एंड आडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी के मुताबिक पंजाब सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है। वे कई साल से नए वेतनमान का इंतजार कर रहे थे। अब उनकी Salary केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी के बराबर हो जाएगी। क्‍योंकि छठे वेतन आयोग ने 7th pay matrix को देखकर ही अपना पे स्‍ट्रक्‍चर तैयार किया है।

ये सिफारिशें मानीं

कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी में 2.59 गुना का इजाफा

मिनिमम सैलरी 6950 रुपए से बढ़कर 18000 रुपए महीना हुई

पेंशनरों को भी इसका फायदा मिलेगा। उनकी पेंशन भी 1 जुलाई से बढ़ गई है।

Commutation of Pension के रेस्‍टोरेशन को 1 जुलाई 2021 से मान लिया गया है। इसे 40% रखा गया है।

Death-cum-Retirement Gratuity (DCRG) को भी 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 20 लाख रुपए किया गया है।

Ex-Gratia Grant भी बढ़ाकर डबल की गई है। इसमें New Pension Scheme के कर्मचारी भी आएंगे।

पेंशनरों को क्‍या फायदा हुआ

मिनिमम पेंशन अब 3500 रुपए से 9000 रुपए हुई।

Minimum Family Pension भी बढ़कर 9000 रुपए महीना हुई।

नए वेतनमान में divorce/widowed daughter को भी Family pension देने की बात।

इसे बढ़ाकर 9000 रुपए महीना + Dearness Allowance किया गया है।

कितना Arrear मिलेगा

सरकारी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से 6th Pay Commission का फायदा दिया गया है। सरकार पर इससे 13800 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। हालांकि सरकार उन्‍हें 5 फीसद की अंतरिम बढ़ोतरी 2017 से ही दे रही है। इससे Arrear की रकम कम होकर 2572 करोड़ रुपए होगी।

दो किस्‍तों में Arrear

सरकार अपने कर्मचारियों को Arrear का पेमेंट दो किस्‍तों में करेगी। पहली किस्‍त अक्‍टूबर 2021 और दूसरी किस्‍त जनवरी 2022 में दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश जल्‍द करेगा लागू

पंजाब में नया वेतनमान लागू होने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार भी इसे अपने यहां लागू करेगी। हिमाचल सरकार पंजाब से रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है। हिमाचल प्रदेश में पंजाब का सिस्‍टम फॉलो किया जाता है। वहां सरकारी कर्मचारियों के वेतन संबंधी फैसले पंजाब में लागू होने के बाद अमल में आते हैं। प्रदेश में 1.91 लाख सरकारी कर्मचारी हैं। सरकार को नया वेतनमान देने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए चाहिए। वहीं एरियर का भुगतान करने के लिए करीब आठ हजार करोड़ रुपये की दरकार रहेगी।

error: Content is protected !!