45 साल से उपर वालों के लिए नहीं वैक्सीन, 18+ वालों को कैसे लगेगा टीका?

झारखंड समेत देशभर में एक मई से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा. पिछले दिनों ही केंद्र सरकार की तरफ से यह आदेश जारी किया गया था, लेकिन झारखंड में तो स्थिति यह है कि 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की डोज अब न के बराबर बची है. ऐसे में बहुत मुश्किल है कि 18+ वालों को कोरोना का टीका एक मई से लगना शुरू हो सकेगा.


कैसे लगेगा 18+ वालों को टीका
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी थी कि सिर्फ ढाई लाख पहली डोज और ढाई लाख दूसरी डोज सरकार के पास हैं. शुक्रवार को रांची के अशोक नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन नहीं मिलने पर लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया.

लोग दिनभर लाइन में खड़े रहे, इसके बावजूद उन्हें वैक्सीन नहीं मिली. बाद में बताया गया कि वैक्सीन खत्म हो चुकी है, इसलिए नहीं मिल सकती. वैक्सीन का डोज आएगा तब लगाया जा सकेगा. ऐसे में यह सवाल खड़े हो रहे हैं कि झारखंड में जब 45+ वालों के लिए वैक्सीन नहीं है, तब 18+ वालों को कैसे टीका लगाया जा सकेगा.

वैक्सीन के दिए गए थे ऑर्डर
बन्ना गुप्ता ने बताया था कि झारखंड सरकार की तरफ से भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 25-25 लाख वैक्सीन के ऑर्डर दिए गए हैं. लेकिन, कंपनियों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. कंपनी का साफ कहना है कि 15 मई तक टीका उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है, क्योंकि केंद्र सरकार के ऑर्डर को पूरा करना ही अभी बड़ी चुनौती है. वैक्सीन मिलने में देरी के पीछे यह कारण बताया जा रहा है कि कंपनियों को ऑर्डर देने में देरी हुई है.

टीकाकरण अभियान पर संशय
अगर समय पर कंपनियों की तरफ से टीका मुहैया नहीं कराया जाता है, तो आने वाले समय में एक करोड़ 57 लाख युवाओं के लिए टीका उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती होगी. टीका कंपनी के हाथ खड़े करने के बाद एक मई से झारखंड में टीकाकरण अभियान पर संशय बरकरार है. लोगों की तरफ से रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं. अब यह देखना होगा कि टीकाकरण को लेकर राज्य सरकार क्या इंतजाम करती है.

वैक्सीन न मिलने पर हंगामा
अरगोड़ा थाना क्षेत्र के अशोक नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को लोगों ने जमकर हंगामा किया. सैकड़ों की संख्या में वैक्सीन लेने पहुंचे लोगों ने अव्यवस्था का आरोप लगाया. लोगों का कहना है कि घंटों लाइन लगने के बाद भी वैक्सीन नहीं मिल रही है. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया. बताया गया कि कई बुजुर्ग वैक्सीन लेने के लिए लाइन में खड़े थे. काफी देर तक जब नंबर नहीं आया तब लोगों का गुस्सा फूट पड़ा.

नहीं है वैक्सीन
हंगामे को लेकर अस्पताल के कर्मचारियों का कहना है कि जितनी वैक्सीन उपलब्ध कराई गईं थी, वह खत्म हो गईं हैं. फिलहाल, वैक्सीन की कोई व्यवस्था नहीं है. वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के चलते दिक्कत हो रही है. वैक्सीन उलब्ध होगी तभी लोगों को लगाई जा सकेगी.

error: Content is protected !!