80 साल के बजुर्ग के पेट से निकाली 2215 पथरियां; 40 मिनट में हुआ आपरेशन

हरियाणा के कैथल में डॉक्टरों ने 80 साल के बुजुर्ग का ऑपरेशन का अजीब मामला आया है जो एक रिकॉर्ड से कम नहीं माना जा रहा है। डॉक्टरों ने बुजुर्ग के पेट से 2215 पथरियां निकाली, जिन्हें देखकर डॉक्टरों के भी होश उड़ गए। इस पथरी की संख्या गिनने में ही एक घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया।

बुजुर्ग की पहचान तितरम निवासी 80 वर्षीय पिता श्रीचंद के रूप में हुई, जिन्हें लेकर उनका बेटा सतबीर जयपुर अस्पताल पहुंचा था। सतबीर हरियाणा पुलिस में तैनात हैं और अस्पताल प्राइवेट है। 22 दिसंबर को ऑपरेशन हुआ था।

अस्पताल के संचालक डॉ. देवेंद्र पंवार की लीडरशिप में दूरबीन से ऑपरेशन किया गया। करीब 40 मिनट चले इस ऑपरेशन के दौरान बुजुर्ग के पेट से निकली एक साथ इतनी पत्थरी देखकर चिकित्सक व बुजुर्ग के परिजन भी हैरान रह गए।

डॉ. पंवार को इन पथरियों की गिनती करने में करीब 70 मिनट का समय लगा, जो संख्या में 2215 थी। बता दें कि एक वेबसाइट के मुताबिक, मनुष्य के शरीर से सबसे ज्यादा 11,050 पथरी निकली हैं और दूसरे नंबर पर 5070 पथरी भी निकली हैं। डॉ. पंवार कहते हैं कि श्रीचंद के पीते की नाली में 2215 पथरी निकली हैं, जो तीसरे नंबर पर हो सकती हैं।

Please Share this news:
error: Content is protected !!