14 साल की दीक्षा शिंदे ने ब्लैक होल पर लिखा सिद्धांत, अब नासा देगा फेलोशिप

भारत में टैलेंटेड (Indian Talented) लोगों की कमी नहीं है. आज कई लोग देश और दुनिया में अपनी टैलेंट से भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं. अभी हाल ही में महाराष्ट्र (Maharashtra) के औरंगाबाद की रहने वाली दीक्षा शिंदे (Diksha Shinde) को नासा (NASA) ने फेलोशिप देने की घोषणा की है. शिल्पा शिंदे की उम्र 14 साल है. इस उम्र उन्होंने वो कर दिया जो कोई नहीं कर सकता है. अपनी मेहनत और लगन से एक मुकाम हासिल कर लिया है. दीक्षा की प्रतिभा को देखते हुए NASA ने उनका चयन एक फेलोशिप के लिए किया है. 

न्यूज एजेंसी एएनआई की ख़बर के मुताबिक, उनकी एक थ्योरी को नासा ने बेहद पसंद किया है. दीक्षा ने एएनआई को बताया है कि उन्होंने ब्लैक होल और गॉड पर एक थ्योरी लिखी थी. जिसे नासा में काफी पसंद किया गया. उनकी थ्योरी को ध्यान में रखते हुए उन्हें ये फेलोशिप मिली है. 

दीक्षा शिंदे की उम्र 14 साल है. इस छोटी सी उम्र में लिखी गई उनकी थ्योरी काफी पसंद की गई है. ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस उम्र में लोग पढ़ाई की शुरुआत करते हैं, उस उम्र में उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया जो हर किसी का सपना होता है.

इससे पहले दीक्षा ने तीन और प्रयास किए थे. उनके प्रयास देखने के बाद नासा ने उन्हें एक आर्टिकल लिखने को कहा, जो बहुत अच्छा था. उनके आर्टिकल के बाद ही नासा ने उन्हें फेलोशिप देने का प्रस्ताव दिया.

error: Content is protected !!