Treading News

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: कल जारी होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, जाने कैसे करें चेक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 11वीं किस्त जारी की जाएगी। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में जल्द ही किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आने वाली है।

मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम-किसान योजना के तहत मंगलवार को हिमाचल के शिमला में 21,000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त जारी करेंगे। इस ऐलान के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली के पूसा परिसर से कार्यक्रम में शामिल होंगे। उनके अलावा अधिकारी और नेता भी दिल्ली के पूसा में लाभार्थी किसानों के साथ मौजूद रहेंगे।

यहां पर बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए e-KYC होना अनिवार्य है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में साल में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इस कड़ी में प्रत्येक 4 महीने पर 200 रुपये किसानों के अकाउंट के अकाउंट में भेजे जाते हैं। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में जल्द आ सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह मदद गरीब और सीमांत किसानों को मिलती है। यह 6,000 रुपये की आर्थिक में आपको कुल तीन किस्तों में मिलती है।

e-KYC है अनिवार्य

केंद्र सरकार पहले ही पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर चुका है। किसान पीएम सम्मान निधि की 11वीं किस्त चाहिए तो 31 मई से पहले या 31 मई तक e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर लें।

नोट करें पूरी प्रक्रिया

लाभार्थियों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दाएं ओर ई-केवाईसी के आप्शन पर क्लिक करना होगा। अब यहां अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें। अगले चरण में आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालें।अगले चरण में ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को भरें। इसके बाद नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाएं। यहां पीएम किसान अकाउंट में आधार अपडेट को सब्मिट करें। इसके बाद बायोमेट्रिक्स की डिटेल्स भरें। आधार कार्ड नंबर अपडेट और सब्मिट करें। फिर अब बायोमेट्रिक्स की डिटेल्स भरें। आधार कार्ड नंबर अपडेट करने के बाद फॉर्म को सब्मिट कर दें। इसके बाद लाभार्थी को फोन पर एसएमएस के जरिए से कन्फर्मेशन की जानकारी मिल जाएगी।

पूसा में किसानों से प्रधानमंत्री करेंगे वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये संवाद
वहीं, केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मंत्रालयों की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे। इस क्रम में 31 मई को पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में किसान जुटेंगे। यहां प्रधानमंत्री चुनिंदा लाभार्थियों से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से संवाद करेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डा. त्रिलोचन महापात्र, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. एके ¨सह सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. एके सिंह (Dr. AK Singh, Director, Indian Agricultural Research Institute) ने बताया कि गरीब कल्याण सम्मेलन नामक कार्यक्रम के तहत मुख्य आयोजन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में होगा। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं मौजूद रहेंगे। यहां से वे देश के अलग अलग हिस्सों में मौजूद लोगों से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से संवाद करेंगे।

इनमें ऐसे लोग शामिल होंगे जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभार्थी हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त के तहत 21 हजार करोड़ रुपये की राशि भी जारी करेंगे।