मासिक राशिफल, जुलाई 2021; जानिए कैसा रहेगा आपका यह आने वाला महीना

अब जुलाई का महीना आरंभ होने वाला है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह आषाढ़ और सावन का महीना माना जाता है। 24 जून से आषाढ़ का महीना आरंभ हुआ है और आगामी 25 जुलाई से सावन के महीने की शुरूआत है। ज्योतिष के नजरिए से जुलाई का महीना बहुत ही खास रहने वाला है। जुलाई में बुधादित्य नाम का योग बनेगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जब भी सूर्य और बुध एक साथ होते हैं तो बुधादित्य योग बनता है। 07 जुलाई को बुध ग्रह अपनी वृषभ राशि की यात्रा को छोड़कर मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। जहां पर पहले से ही सूर्य मिथुन राशि में विराजमान हैं। सूर्य और बुध के मिथुन राशि में होने से बहुत ही शुभ माना जाने वाला योग बुधादित्य योग देखने को मिलेगा।

इसके अलावा जुलाई माह में गुरु शनि की राशि कुंभ में वक्री रहेंगे और शनिदेव भी मकर राशि में वक्री अवस्था में गोचर करते रहेंगे। ऐसे में पांच राशि वालों के लिए यह महीना बहुत ही शुभ रहने वाला होगा।

मेष राशि
माह का आरंभ बेहतरीन कामयाबियों के साथ होगा। आपके साहस और शौर्य की सराहना होगी। ऊर्जाशक्ति की भी वृद्धि होगी। लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की भी सराहना होगी। अपनी जिद्द एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन का भी क्रय करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। 19, 20 और 21 तारीख को रहें जरा बचके।

वृषभ राशि
माह का आरंभ कई तरह का उतार-चढ़ाव लाएगा, कई बार भ्रम की स्थिति भी बनेगी और आप सही समय पर निर्णय लेने से चूक भी सकते हैं इसलिए कोई भी कार्य आरंभ करना चाहें अथवा नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें तो शर्तों को ध्यान से पढ़ें। जुलाई के तीसरे सप्ताह से ग्रह-गोचर में परिवर्तन आने के प्रभाव स्वरूप कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहेगा। 13 और 14 तारीख को रहें जरा बचके।

मिथुन राशि
माह अत्यधिक भागदौड़ और व्यय करवाएगा। झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले बाहर ही सुलझाएं। किसी भी तरह के व्यसन से दूर रहें। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। स्वास्थ्य विशेष करके आंखों से संबंधित समस्या से सावधान रहें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। शादी विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी। संतान संबंधी चिंता में कमी आएगी। 24, 25 तारीख को रहें जरा बचके।

कर्क राशि
माह कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम दिलाएगा। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। झगड़े विवाद से भी दूर ही रहें। रोजगार की दिशा में किया गया प्रयास सार्थक रहेगा। दांपत्य जीवन में कड़वाहट ना आने दें। नौकरी में पदोन्नति तथा स्थान परिवर्तन के भी योग। माह के तीसरे सप्ताह से ग्रह-गोचर अत्यधिक भागदौड़ और अपव्यय का सामना करवाएंगे। मित्रों तथा संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। कार्य योजनाएं गोपनीय रखें। 8, 9 और 10 तारीख को रहें जरा बचके।

सिंह राशि
माह हर तरह से बेहतरीन सफलताएं दिलाने वाला रहेगा इसलिए, जो भी कार्य करना चाहें उसी में सफल रहेंगे। मित्रों तथा संबंधियों से भी लाभ की उम्मीद। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतिक्षित कार्य संपन्न होंगे। किसी भी तरह के सरकारी टेंडर का भी आवेदन करना चाहें तो सफलता के योग। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से मतभेद बढ़ने न दें। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव-दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। 1 और 2 तारीख को रहें जरा बचके।

कन्या राशि
सफलताओं की दृष्टि से माह अति अनुकूल रहेगा किंतु, गुप्त शत्रुओं की अधिकता रहेगी। आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में ना दें अन्यथा आर्थिक हानि के योग। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में और मेहनत करें। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहने के योग। 30 और 31 तारीख को रहें जरा बचके।

तुला राशि
ग्रह-गोचर की अनुकूलता विषम परिस्थितियों से मुक्ति दिलाएगी। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए तो माह वरदान की तरह है इसीलिए कोई भी अवसर हाथ से जाने न दें। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। व्यापार में भी उन्नति के योग। नौकरी में पदोन्नति तथा स्थान परिवर्तन के लिए प्रयास करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। 6 और 7 तारीख को रहें जरा बचके।

वृश्चिक राशि
माह काफी मिलाजुला रहेगा, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। धार्मिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए आवेदन का अच्छा अवसर। अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। छोटे भाइयों से संबंध बिगड़ने न दें। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी अच्छी सफलता के योग। 9 और 10 तारीख को जरा बचके।

धनु राशि
सफलताओं के बावजूद माह कई तरह की नई चुनौतियां देगा। दांपत्य जीवन में कड़वाहट बढ़ सकती है। स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। अपनी उर्जाशक्ति एवं सौम्य स्वभाव के बल पर कठिन हालात को भी आसानी से नियंत्रित कर लेंगे। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा विलंब होगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत। 11 और 12 तारीख को रहें जरा बचके।

मकर राशि
माह कई तरह के अप्रत्याशित सुखद परिणामों का सामना करवाएगा। व्यापार की दृष्टि से तो आप पूर्ण सफल रहेंगे ही, केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रशिक्षित कार्य भी संपन्न होंगे। जो लोग नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे वही मदद के लिए आगे आएंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। विलासिता पर भी व्यय होगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामले हल होंगे। वाहन क्रय का भी योग। 13 और 14 तारीख को रहें जरा बचके।

कुंभ राशि
माह मानसिक अशांति के बावजूद कार्य व्यापार में उन्नति देगा। शोधपरक एवं आविष्कारक कार्यो में अधिक यश प्राप्त करेंगे। कोई भी कार्य आरंभ करना चाह रहे हों अथवा नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी अवसर पर बेहतरीन रहेगा। मांगलिक कार्यों का सुअवसर आएगा। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। 28 और 29 तारीख को रहें जरा बचके।

मीन राशि
अपने अदम्य साहस एवं पराक्रम के बलपर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे किन्तु, पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का सामना करना ही पड़ेगा। इस अवधि के मध्य अधिक कर्ज के लेन-देन से बचें। माह के तीसरे सप्ताह में ग्रह-गोचर में आया परिवर्तन लाभ के नए अवसर प्रदान करेगा। नौकरी में पदोन्नति तथा उच्चाधिकारियों से संबंध मधुर होंगे। चुनाव संबंधी कोई निर्णय लेना चाह रहे हों तो सफल रहेंगे। 17 और 18 तारीख को रहे जरा बचके।

error: Content is protected !!