हिमाचल की बद्दी से सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, पुणे लैब भेज सैंपल

0
38

देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप अभी पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है कि मंकीपॉक्स के मामले सामने आने लगे हैं. देश में मंकीपॉक्स के दस्तक देने के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी इसके मामले सामने आने लगे हैं.

हिमाचल के सोलन जिले के बद्दी में एक युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं. इसके चलते स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है. स्वास्थय विभाग ने मरीज के सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे के एनआईवी संस्थान में भेज दिए हैं.

जब तक जांच सैंपल के रिजल्ट नहीं आ जाते हैं तब तक मरीज को होम आइसोलेट कर दिया गया है. दरअसल 21 साल के युवक में 21 दिन पहले संक्रमण के लक्षण दिखे थे, हलांकि युवक अब ठीक है, लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. हैरानी की बात है कि युवक की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग को करें सूचित

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक एहतियात के तौर पर मरीज को होम आइसोलेशन में रखा गया है और आसपास के इलाकों में निगरानी की जा रही है. वहीं इस मामले के बाद अधिकारियों ने नागरिकों से अपील की है कि वे मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के मामले में मेडिकल अधिकारियों को सूचित करें.

देश में अब तक चार मामले आए सामने

देश में अब तक 4 मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामलों की पुष्टि हुई है. जिसमें तीन मामले केरल से और एक दिल्ली से सामना आया है. देश में अभी तक मंकीपॉक्स से कोई मौत नहीं हुई है. वहीं बता दें कि मंकीपॉक्स से संबंधित जानकारी के लिए एक अलग हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है.

ये हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

  • व्यक्ति को बुखार आना.
  • शरीर पर चकत्ते पड़ना. ये चकत्ते चेहरे से शुरू होकर हाथ, पैर, हथेलियों और तलवों तक हो सकते हैं.
  • शरीर में गांठ पड़ना.
  • हर समय सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द या थकावट होना.
  • गले में खराश और खांसी होना.

Leave a Reply