शिमला: स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति में होगा प्रतियोगिता का आयोजन, जाने कैसे करें आवेदन

0
25

शिमला। स्वर कोकिला भारत रत्न स्व. लता मंगेशकर की स्मृति में जिला स्तरीय लोक संगीत प्रतियोगिता का आयोजन भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रस्तावित 25 अगस्त, 2022 को शिमला में किया जाएगा। यह जानकारी जिला भाषा अधिकारी शिमला अनिल हारटा ने आज यहां दी।
उन्होंने बताया कि यह जिला स्तरीय प्रतियोगिता विशुद्ध लोक संगीत पर आधारित होगी।

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजा जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये 20 अगस्त, 2022 तक जिला भाषा अधिकारी कार्यालय शिमला एसडीए कॉम्प्लेक्स,  ब्लॉक  नं० 39, संस्कृति भवन, कुसुम्पटी, शिमला-9 अथवा ई मेल  dloshimlahp@gmail.com पर आवेदन कर सकते हैं।
प्रतियोगिता के लिये निर्धारित मानकों की जानकारी देते हुए जिला भाषा अधिकारी ने कहा कि विशुद्ध लोक संगीत प्रतियोगिता में गायक/गायिका को जिला शिमला  में  प्रचलित पारम्परिक लोक गीत जैसे वीर गाथा, देव स्तुति, ऋतु गीत, फसल कटाई के गीत, प्रेम गीत, व्यथा गीत, श्रम गीत, मेले के गीत इत्यादि गीतों का गायन करना होगा। विशुद्ध लोक संगीत प्रतियोगिता दो श्रेणियों में क्रमशः 16 साल से कम व 16 वर्ष से अधिक की दो श्रेणियों में होगी, जिसमें महिला व पुरुष की अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी।

इसी प्रकार, समकालीन व आधुनिकता लिए विलयात्मक लोक संगीत की श्रेेणी में ऐसे लोक संगीतों का समावेश होना चाहिए, जिसमें जिला शिमला के परम्परागत लोक संगीत के साथ आधुनिक संगीत का विलय हो। विलयात्मक लोक संगीत प्रतियोगिता दो श्रेणियों में क्रमशः 16 साल सेे कम व 16 वर्ष से अधिक की दो श्रेणियों में होगी। ये प्रतियोगिता भी  महिला व पुरूषों के लिये अलग-अलग होंगी।

अनिल  हारटा  ने कहा कि गायन की अवधि 5 मिनट रहेगी। एक प्रतिभागी केवल एक प्रतियोगिता में भाग ले सकेगा। विजेता प्रतिभागियों को 11 हजार रू. की ईनाम राशि प्रदान की जाएगी। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम व सर्वमान्य होगा। भाग लेने वाले प्रतिभागियों को विभाग की ओर से किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता अथवा पारिश्रमिक देय नहीं होगा। प्रतिभागी की उम्र सुनिश्चित करने के लिए आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड की छायाप्रति लाने को कहा गया है।

Leave a Reply