हिमाचल में मंकीपॉक्स की दस्तक, सोलन जिले में आया संदिग्ध मामला

0
45

RIGHT NEWS INDIA: सोलन जिला के नालागढ़ में मंकीपाक्स का संदिग्ध मामला सामने आया है। नालागढ़ अस्पताल प्रशासन ने मरीज के सैंपल लेकर नेशनल इंस्टीट््यूट आफ वायरोलोजी विभाग पुणे भेज दिए हैं।

रिपोर्ट आने पर मरीज में मंकीपाक्स की पुष्टि हो सकेगी। फिलहाल उसे अस्पताल में आइसोलेट किया गया है।

बद्दी निवासी युवक को तीन सप्ताह से शरीर में सूजन व फुंसी आदि हो रही थी। पहले यह युवक निजी क्लीनिक में उपचार के लिए गया, लेकिन यहां से उसे नालागढ़ अस्पताल भेज दिया गया।

नालागढ़ अस्पताल में डाक्टरों को लगा कि ये मंकीपाक्स के लक्षण हो सकते हैं। अस्पताल प्रशासन ने तुरंत पीजीआइ चंडीगढ़ के वायरोलोजी विभाग को सूचना दी। इसके बाद मरीज को अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने मरीज के चार सैंपल खून के व चार सैंपल मूत्र के लिए हैं। यह युवक बद्दी में रहता है तथा चंडीगढ़ में नौकरी कर रहा है। अकसर युवक का बद्दी से ही चंडीगढ़ आना-जाना रहता था। इसके अलावा युवक की कोई अन्य ट्रैवल हिस्ट्री नहीं बताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बारे में कुछ भी अधिक नहीं बता रहे हैं।

मरीज के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि मरीज को मंकीपाक्स है या नहीं।

अभी यह संदिग्ध केस है। रोगी में लक्षण देखे गए हैं। यह लक्षण उसे पिछले तीन सप्ताह से हैं। सैंपल लेने के बाद उसे जांच को भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मंकीपाक्स होने का पता चलेगा।

Leave a Reply