IIT मंडी युवाओं को इन पांच विषयों में करवाएगा स्किल डेवलपमेंट, जाने कैसे कर सकते है आवेदन

0
50

IIT Mandi skill development courses: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मंडी (IIT Mandi) ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (एचपीकेवीएन) के सहयोग से अपने कंटीन्यू शिक्षा केंद्र (सीसीई) के माध्यम से स्किल डवलपमेंट को शुरू किया है.

IIT मंडी ने हिमाचल प्रदेश के युवाओं को वास्तविक जीवन की इंजीनियरिंग समस्याओं से निपटने और उन्हें रोजगार योग्य और नौकरी के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए पांच छोटे कोर्स शुरू किए हैं. ये कोर्सों की अवधि एक महीने की होगी और इन कोर्स के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iitmandi.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उपरोक्त पाठ्यक्रम पीएमकेवीवाई (प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना) के तहत स्वचालन और अन्य नौकरियों के लिए स्किल डवलप करने में मदद करेगा. कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने पर सभी उम्मीदवारों को सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन, IIT मंडी से एक पार्टनरशिप सर्टिफिकेट दिया जाएगा. ये कोर्स आईटी, डिप्लोमा इंजीनियरों, इंजीनियरिंग छात्रों, कार्यरत इंजीनियरों, स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर के छात्रों, हिमाचल प्रदेश के तकनीकी संस्थानों के शिक्षकों/संकाय सदस्यों के लिए शुरू कि गए हैं. जो अपने वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग रिसर्च कामों में अपने आपको बेहतर बनाना चाहते हैं.

पांच कोर्स इस प्रकार हैं.

नए पाठ्यक्रमों के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति में, सतत शिक्षा केंद्र के प्रमुख, प्रोफेसर तुषार जैन ने बताया कि, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पहले कोर्स सफलता को देखते हुए, हम आगे पांच नए कोर्स लॉन्च कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईआईटी मंड़ी उन लोगों को मुफ्त भोजन, आवास और शिक्षा सामग्री प्रदान करेगा जो इस कोर्स में अनरोल करेंगे. पांच नए कोर्स इस प्रकार हैं.

1- एम्बेडेड सिस्टम्स
2- मॉडल प्रेडेक्टिव कंट्रोल फॉर इंडस्ट्रियल सिस्टम्स
3- कम्प्यूटशनल प्लूइड डाइनैमिक्स
4- फाइनाइट एलिमेंट मॉडलिंग फॉर इंजीनियरिंग
5- प्रोडक्ट डिजाइन एंड मैन्यूफैक्चरिंग

Leave a Reply