Swachh Bharat Abhiyan; सर्वेक्षण में मनाली 800 अंकों के साथ सबसे स्वच्छ

0
32

स्वच्छता को लेकर हुए सर्वेक्षण में मनाली नगर परिषद हिमाचल प्रदेश के सभी स्थानीय निकायों में अव्वल घोषित हुई है। पार्किंग, सफाई व्यवस्था, शौचालय सुविधा और सीवरेज कनेक्टिविटी की कसौटी पर मनाली को यह उपलब्धि मिली है।

इसी के साथ मनाली ओडीएफ प्लस-प्लस लेने वाली पहली नगर परिषद भी बन गई है। मार्च 2022 में केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत हिमाचल में यह सर्वेक्षण करवाया था। गुप्त तरीके से हुए इस सर्वेक्षण की हाल ही में आई रिपोर्ट में सभी नगर परिषदों और नगर पंचायतों में मनाली ओडीएफ प्लस-प्लस के रूप में प्रमाणित हुई है।

लिहाजा, स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में मनाली को 800 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। 15वें वित्त आयोग से मिलने वाले बजट से अतिरिक्त धन भी दिया जाएगा। सर्वेक्षण टीम ने मॉडल टाउन मनाली, मनु मार्केट, मालरोड, हिडिंबा मार्ग, गोम्पा रोड क्षेत्र, एचआरटीसी बस स्टैंड, भजोगी क्षेत्र, मिशन चौक के अलावा विभिन्न पार्किंगों का निरीक्षण किया था। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय टीम ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मार्च में सर्वेक्षण किया था। इसमें नगर परिषद मनाली का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।

Leave a Reply