सहकारिता सभाओं में युवाओं को बढ़ेगी भागेदारी, विभाग ला रहा युवा सहकार कोष योजना

0
27

हमीरपुर। समाहर्ता एवं सहायक पंजीयक ई. प्रत्युष चौहान ने बताया कि सहकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश ने सहकारी सभाओं में शिक्षित युवाओंकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से सहकारी किसान उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने के लिए युवा सहकार कोष योजना लागू की है । योजना के अंतर्गत प्रदेश में सहकारी क्षेत्र में पंजीकृत किसान उत्पादक संगठनों एवं ऐसी सहकारी सभाओं को जिनमे 45 वर्ष से कम के शिक्षित युवा प्रबंधक समिति के सदस्य हैं, को प्रशिक्षण तथा 15 लाख तक बीज अनुदान उपलब्ध होगा । इस प्रकार की सहकारी सभाओं की प्रबंधन समिति मे 45 वर्ष से कम आयु के युवाओं के लिए 60 प्रतिशत तक आरक्षण होगा ।

युवाओं को जोडऩे के लिए सभा या कृषक उत्पादक संगठन में कम से कम 3 युवाओं, जो वाणिज्य, क़ानून, विपणन, सूचना प्रोदयोगिकी अथवा फ़ूड सप्लाई चेन प्रबंधन में स्नातक होने चाहिए, को प्रबंधन समिति में सदस्य के तौर पर नामित किया जाएगा। योजना के अंतर्गत सभा मे न्यूनतम 25 सदस्य होने के बाद 25000 तक प्रशिक्षण अनुदान, 2 वर्ष तक 2 लाख तक का सभा प्रबंधन खर्च तथा सभा मे सदस्यों की हिस्सेदारी से दुगुना बीज अनुदान 15 लाख तक उपलब्ध होगा । सहकारिता विभाग के खंड एवं वृत्त निरीक्षक नयी पंजीकृत सहाकरी सभाओं एवं किसान उत्पादक संगठनों के लिए पथ प्रदर्शक का काम भी करेंगे। इससे सभा को शुरुआती दौर में विभागीय एवं वितीय सहायता उपलब्ध होगी।

सहायक पंजीयक सहकारिता विभाग जिला हमीरपुर ई. प्रत्युष चौहान ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में यह योजना नवाचार को जन्म देगी। उन्होंने कहा कि खेती को लाभदायक उद्यम बनाने के साथ यह योजना प्रदेश में सहाकरी क्षेत्र मे रोजग़ार के अवसर प्रदान करने की और एक ठोस कदम है । उन्होंने प्रदेश के युवाओं से इस योजना के माध्यम से सहकारिता क्षेत्र में बढ़ चढ़ कर भाग लेने की अपील की। अधिक जानकारी के लिए विकास खण्ड में विभागीय निरीक्षक से अथवा सहायक पंजीयक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं ।

Leave a Reply