GST Collection Himachal: प्रदेश में जीएसटी संग्रह में 44 फीसदी की वृद्धि, 1857 करोड़ का टैक्स हुआ वसूल

0
36

शिमला: अप्रैल से जुलाई महीने तक के जीएसटी में इस बार 44 फीसदी की वृद्धि (GST Collection in Himachal ) दर्ज की गई है. आबकारी आयुक्त युनूस ने बताया कि जुलाई माह में 472 करोड़ रुपये जीएसटी संग्रहण किया गया. यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 1285 करोड़ रुपये के संग्रहण की तुलना में 1857 करोड़ रुपये रहा है.

युनूस ने कहा कि इस वृद्धि का मुख्य कारण (GST collection increased in himachal) पिछले वित्त वर्ष की अन्तिम तिमाही में जीएसटी रिटर्न सम्बन्धी दी गई छूट है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न आर्थिक विषमताओं के कारण दी गई छूट से जीएसटी संग्रहण में विगत वर्ष 2021-22 की प्रथम तिमाही में कमी दर्ज की गई थी. विभाग द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष में लगभग 25 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. रिटर्न फाइलिंग में लगातार सुधार, रिटर्न की तीव्रता से जांच, जीएसटी ऑडिट को समय पर पूरा करना और मजबूत प्रवर्तन विभाग के लिए लक्षित क्षेत्र बने हुए हैं.

उन्होंने कहा कि विभाग ने वर्तमान वित्त वर्ष में अपने रोड चेकिंग अभियान में चार लाख 50 हजार ई-वे बिल सत्यापित किए हैं. विभाग स्वैच्छिक अनुपालन में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और टैक्स हाट कार्यक्रम के तहत समयबद्ध रूप से हितधारकों के मुद्दों का निवारण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि छोटे व मंझले व्यापारियों को जीएसटी प्रावधानों के बारे में जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा स्थानीय व्यापार मण्डलों की सहायता से कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जा रहा है.

विभाग टैक्स अधिकारियों (Excise and Taxation Department of Himachal Pradesh) के ज्ञान में वृद्धि और क्षमता निर्माण पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहा है. पिछले चार महीनों के दौरान 350 कर अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है.

Leave a Reply